IIT Madras: आईआईटी मद्रास और आईआईटी रोपड़ के बीच एमओयू साइन, आईआईटीएम बीएस डिग्री छात्रों के लिए नए अवसर

आईआईटी मद्रास ने जून 2020 में डेटा साइंस और एप्लिकेशन में अपना 4-वर्षीय बीएस कार्यक्रम पेश किया था। इस कार्यक्रम में आज तक, 30,000 से अधिक छात्र इस सक्रिय रूप से शामिल हैं।

आईआईटी मद्रास ने जून 2020 में डेटा साइंस और एप्लिकेशन में अपना 4-वर्षीय बीएस कार्यक्रम पेश किया था।आईआईटी मद्रास ने जून 2020 में डेटा साइंस और एप्लिकेशन में अपना 4-वर्षीय बीएस कार्यक्रम पेश किया था।

Saurabh Pandey | August 28, 2024 | 06:53 PM IST

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़) ने मिलकर एक स्ट्रैटजिक साझेदारी की है, जो आईआईटीएम बीएस डिग्री (डेटा विज्ञान और अनुप्रयोग) के छात्रों को आईआईटी रोपड़ में एमएस प्रवेश के लिए कैंपस पाठ्यक्रम लेने में सक्षम बनाएगा।

यह साझेदारी आईआईटी रोपड़ में पाठ्यक्रम लेकर आईआईटीएम बीएस डिग्री क्रेडिट को पूरा करने की सुविधा भी प्रदान करेगी। इस सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी. कामकोटि और आईआईटी रोपड़ के निदेशक प्रोफेसर राजीव आहूजा द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

Background wave

एमओयू पर हस्ताक्षर के अवसर पर प्रोफेसर पुष्पेंद्र पी. सिंह, डीन (आर एंड डी), आईआईटी रोपड़, प्रोफेसर सुदर्शन अयंगर, प्रमुख, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी रोपड़, प्रोफेसर प्रताप हरिदोस, डीन (शैक्षणिक पाठ्यक्रम), आईआईटी मद्रास, प्रो. एंड्रयू थंगराज और प्रो. विग्नेश मुथुविजयन, समन्वयक, बीएस डिग्री, आईआईटी मद्रास, और अन्य संकाय के लोग उपस्थित थे।

पार्टनरशिप से छात्रों को मिलेंगे ये मौके

  • चयनित आईआईटीएम बीएस (डेटा साइंस) डिग्री छात्रों के लिए आईआईटी रोपड़ में एमएस कार्यक्रम में बिना गेट के सीधे प्रवेश
  • आईआईटीएम बीएस डिग्री छात्र आईआईटी रोपड़ में एक साल तक का समय बिता सकते हैं।
  • आईआईटीएम बीएस डिग्री छात्र गर्मियों में आईआईटी रोपड़ द्वारा प्रस्तावित अनुसंधान कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आईआईटीएम बीएस डिग्री छात्र आईआईटी रोपड़ संकाय के तहत प्रोजेक्ट और इंटर्नशिप कर सकते हैं।

आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटि ने कहा कि आईआईटी मद्रास के बीएस डिग्री कार्यक्रम सभी के लिए उच्च शिक्षा के अवसर को सभी के लिए सुलभ बनाते हैं, इसलिए छात्रों को प्रवेश देने के लिए आईआईटी रोपड़ का यह कदम है। आईआईटीएम के बीएस कार्यक्रमों से लेकर आईआईटी रोपड़ में स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रमों तक प्रवेश एक बहुत ही दूरदर्शी कदम है और यह विशेष रूप से ग्रामीण भारत के छात्रों के लिए मजबूत करियर बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

मैं इसके लिए आईआईटी रोपड़ के निदेशक को बधाई और धन्यवाद देता हूं। मुझे उम्मीद है कि हमारे देश के अन्य उच्च शिक्षण संस्थान भी आईआईटी रोपड़ का अनुसरण करेंगे।

आईआईटी रोपड़ के निदेशक प्रोफेसर राजीव आहूजा ने कहा कि जैसे ही हम इस यात्रा पर आगे बढ़ रहे हैं, हम शिक्षा और अनुसंधान में परिवर्तनकारी प्रगति के लिए आधार तैयार कर रहे हैं। यह साझेदारी उच्च शिक्षा और अनुसंधान में नए रास्ते बनाने और सफलता के नए मानक स्थापित करने के लिए तैयार है।

Also read NEET PG 2024 Cut-Off: नीट पीजी टॉपर को मिले 100 पर्सेंटाइल, गायनेकोलॉजी के लिए टॉप कॉलेजों की कट-ऑफ जानें

आईआईटी मद्रास बीएस डिग्री प्रोग्राम

आईआईटी मद्रास ने जून 2020 में डेटा साइंस और एप्लिकेशन में अपना 4-वर्षीय बीएस कार्यक्रम पेश किया था। इस कार्यक्रम में आज तक, 30,000 से अधिक छात्र इस सक्रिय रूप से शामिल हैं।

आईआईटी मद्रास कार्यक्रम के अंतिम वर्ष में छात्रों के लिए व्यक्तिगत रूप से सीखने के अवसरों को सक्षम करने के लिए देश के अन्य प्रमुख संस्थानों के साथ मिलकर काम कर रहा है। आईआईटी गांधीनगर और चेन्नई गणितीय संस्थान (सीएमआई) ने पहले ही आईआईटी मद्रास बीएस (डेटा साइंस) डिग्री के योग्य छात्रों के लिए अपने कैंपस पाठ्यक्रम खोल दिए हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications