IIT Jodhpur ने एप्लाइड एआई और डेटा साइंस में शुरू किया बीएससी/बीएस डिग्री प्रोग्राम, जानें पात्रता

आईआईटी जोधपुर के निदेशक अविनाश अग्रवाल ने कहा कि हमें एक नए शिक्षा मॉडल की जरूरत है जो वैश्विक समस्याओं का समाधान कर सके।

यह डिग्री छात्रों और कामकाजी पेशेवरों दोनों के लिए डिजाइन की गई है। (इमेज-आधिकारिक)यह डिग्री छात्रों और कामकाजी पेशेवरों दोनों के लिए डिजाइन की गई है। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | September 9, 2024 | 05:43 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर (आईआईटी जोधपुर) ने आज, 9 सितंबर को फ्यूचरेंस यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी में एप्लाइड एआई और डेटा साइंस में बीएससी/बीएस डिग्री प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की। आईआईटी जोधपुर के अनुसार, यह नया कार्यक्रम एआई और डेटा साइंस के तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करेगा। इस प्रोग्राम के लिए जेईई की योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

यह डिग्री छात्रों और कामकाजी पेशेवरों दोनों के लिए डिजाइन की गई है। यह प्रोग्राम ऑनलाइन होगा, लेकिन इसमें कुछ कैंपस इमर्शन घटक भी होंगे, जिससे हर साल छात्रों को आईआईटी जोधपुर कैंपस का दौरा करने का मौका मिलेगा।

Background wave

दिलचस्प बात यह है कि छात्र पहले साल में सर्टिफिकेट, दूसरे साल में डिप्लोमा, तीसरे साल में बीएससी डिग्री और चौथे साल के अंत में बीएस डिग्री हासिल कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में योग्यता परीक्षा देना, पूरा आवेदन पत्र भरना और आईआईटी जोधपुर से ऑफर लेटर प्राप्त करना शामिल है।

छात्र वीडियो व्याख्यान, प्रश्नोत्तरी, और असाइनमेंट में हिस्सा लेंगे। सप्ताहांत में संकाय और उद्योग के विशेषज्ञ लाइव व्याख्यान भी देंगे। आईआईटी जोधपुर के निदेशक प्रोफेसर अविनाश कुमार अग्रवाल ने कहा कि हमें एक नए शिक्षा मॉडल की जरूरत है जो वैश्विक समस्याओं का समाधान कर सके।

Also readSATHEE CUET 2024: सीयूईटी परीक्षा की तैयारी के लिए आईआईटी कानपुर ने लॉन्च किया ‘साथी सीयूईटी' प्लेटफॉर्म

अग्रवाल ने कहा, "मानवाधिकार, सतत विकास और वैश्विक कल्याण जैसी समस्याओं के लिए नए समाधानों की आवश्यकता है। हमें पारंपरिक शिक्षा से आगे बढ़कर नए दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है। हमारा लक्ष्य एप्लाइड एआई और डेटा साइंस प्रोग्राम के छात्रों को आधुनिक कौशल प्रदान करना है।"

फ्यूचरेंस के सीईओ राघव गुप्ता ने कहा, "एआई तेजी से उद्योगों को बदल रहा है, और अनुमान है कि 80% नौकरियां एआई से प्रभावित होंगी। आईआईटी जोधपुर के साथ हमारी साझेदारी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह छात्रों को एआई-संचालित दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करती है।"

यह कोर्स एआई में एक मजबूत आधार प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें 100 से अधिक उन्नत एआई टूल और डेविन एआई, क्लाउड आदि जैसी नई तकनीकों के साथ व्यावहारिक अनुभव भी शामिल है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications