IIT Hyderabad: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने R&D इनोवेशन फेयर इन्वेंटिव 2024 का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आईआईटी हैदराबाद द्वारा आयोजित आर एंड डी इनोवेशन फेयर InvenTiv के दूसरे संस्करण का आज उद्घाटन किया।

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | January 19, 2024 | 04:42 PM IST

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 19 जनवरी को आईआईटी हैदराबाद द्वारा आर एंड डी इनोवेशन फेयर इन्वेंटिंव-2024 के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की थी। इस दौरान मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा सचिव संजय मूर्ति व अन्य शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुख और उद्योग जगत के नेता इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए।

मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “आईआईटी हैदराबाद में इन्वेंटिव 2024 साइंस, टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्री के क्षेत्र में प्रभावशाली और दूरदर्शी लोगों की एक महत्वपूर्ण सभा का प्रतीक है। आत्मनिर्भर भारत और विकसित भारत के विजन को साकार करने में शिक्षा की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है।"

Background wave

मंत्री ने आगे कहा, “यह आयोजन शिक्षा जगत और उद्योग के लिए केवल एक मीटिंग स्थल नहीं है। यह एक पावरहाउस है, जो आर्थिक विकास व रोजगार को बढ़ावा देने के साथ ही इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप के कल्चर का भी पालन भी करता है। मुझे विश्वास है कि यह पहल नई संभावनाओं के द्वार खोलेगी और हमें एक उज्जवल और अधिक समृद्ध भविष्य की ओर ले जाएगी।”

Also readयूजीसी ने छात्र शिकायत निवारण लोकपाल की नियुक्ति नहीं करने वाले 421 विश्वविद्यालयों की सूची जारी की

इन्वेंटिव-2024 के महत्व को बताते हुए डायरेक्टर प्रो. बी.एस. मूर्ति, निदेशक ने कहा, “आईआईटी हैदराबाद को वार्षिक आर एंड डी इनोवेशन फेस्ट इन्वेंटिव-2024 के उद्घाटन की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। यह आयोजन क्रिएटिविटी, बुद्धिमत्ता और नवाचार का उत्सव है। इन्वेंटिव कार्यक्रम इनोवेशन प्रतिभा का पर्याय बन गया है।”

अपने संबोधन में प्रो. मूर्ति ने इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए इंडस्ट्री और एकेडमिक सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए इन्वेंटिव-2024 के लिए खुशी व्यक्त की। उन्होंने उच्च शिक्षा संस्थानों के शोधकर्ताओं को अपनी प्रतिभा दिखाने व साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रगति में योगदान देने के लिए एक मंच प्रदान करने को लेकर आईआईटी हैदराबाद की भूमिका पर प्रकाश डाला।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications