IIT Gandhinagar: आईआईटी गांधीनगर में अर्ली एडमिट एमटेक और स्टार्ट अर्ली पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू

आईआईटी गांधीनगर के दोनों प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को GATE 2024 स्कोरकार्ड की आवश्यकता नहीं होगी।

आईआईटी गांधीनगर ने पात्र बीटेक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | October 4, 2024 | 12:19 PM IST

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गांधीनगर (IIT Gandhinagar) ने अपने अर्ली एडमिट एमटेक प्रोग्राम (Early Admit MTech Programme) और स्टार्ट अर्ली पीएचडी प्रोग्राम (Start Early PhD Programme) में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अंतिम तिथि 17 अक्टूबर तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

अर्ली एडमिट एमटेक प्रोग्राम 2024 के लिए ऑफिशियल वेब पोर्टल iitgn.ac.in/admissions/eamtech पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, स्टार्ट अर्ली पीएचडी प्रोग्राम के लिए पात्र बीटेक छात्र आईआईटीजीएन के वेब पोर्टल iitgn.ac.in/admissions/sephd पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

आईआईटी गांधीनगर के दोनों प्रोग्राम में आवेदन के लिए आवेदकों को पास गेट 2024 (GATE 2024) स्कोर की आवश्यकता नहीं है। आवेदन प्रक्रिया 25 सितंबर से ऑनलाइन मोड में शुरू की गई है। शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की घोषणा 24 से 26 अक्टूबर तक की जाएगी। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार 1 से 20 नवंबर, 2024 तक आयोजित होगा।

Also read IIT Dhanbad में दाखिला पाने वाले दलित छात्र की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी योगी सरकार

IIT Gandhinagar: पात्रता

उम्मीदवार आईआईटीजीएन के दोनों पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड की जांच नीचे कर सकते हैं:

  • अर्ली एडमिट एमटेक प्रोग्राम 2024 के लिए बीटेक अंतिम वर्ष या इंजीनियरिंग में समकक्ष स्नातक डिग्री वाले कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं।
  • स्टार्ट अर्ली पीएचडी प्रोग्राम 2024 के लिए बीटेक अंतिम वर्ष (4 वर्षीय)/ बीएस (4 वर्षीय)/ इंटीग्रेटेड मास्टर ऑफ साइंस (5 वर्षीय) कोर्स वाले कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं।
  • शैक्षणिक योग्यता और पात्रता मानदंड संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आईआईटी गांधीनगर की वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी गई है।

IIT Gandhinagar invites applications: आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का पालन करके आईआईटी गांधीनगर के पीएचडी प्रोग्राम और एमटेक प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • आईआईटी गांधीनगर की वेबसाइट https://iitgn.ac.in/ पर विजिट करें।
  • होमपेज पर, पाठ्यक्रमों से संबंधित ‘अप्लाई हेयर’ लिंक पर क्लिक करें।
  • कैंडिडेट अपना पंजीकरण करें और लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट करें।
  • इसके बाद, ईमेल आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें।
  • आवेदन फॉर्म भरें, फॉर्म को सबमिट करें और प्रिंटआउट निकाल लें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]