MAITS 2024: केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट ने महिंद्रा ऑल इंडिया टैलेंट स्कॉलरशिप 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए

महिंद्रा ऑल इंडिया टैलेंट छात्रवृत्ति के माध्यम से ट्रस्ट 550 छात्रों को अधिकतम 3 वर्षों की अवधि के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये प्रदान करता है।

केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट 1995 से यह छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट 1995 से यह छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | October 4, 2024 | 10:58 AM IST

नई दिल्ली: केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट (KCMET) ने अपनी वार्षिक महिंद्रा ऑल इंडिया टैलेंट स्कॉलरशिप 2024 (MAITS 2024) के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार महिंद्रा ऑल इंडिया टैलेंट स्कॉलरशिप पोर्टल https://maitsscholarship.kcmet.org/ पर जाकर अंतिम तिथि या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

वार्षिक छात्रवृत्ति के माध्यम से केसीएमईटी का उद्देश्य निम्न आय वाले परिवारों के उन छात्रों को प्रोत्साहित करना और उनका समर्थन करना है जो भारत में मान्यता प्राप्त सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थानों से नौकरी-उन्मुख डिप्लोमा पाठ्यक्रम करना चाहते हैं। आज तक पूरे भारत में 12,390 छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।

Background wave

KC Mahindra Education Trust: पात्रता मापदंड

शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को साक्षात्कार की तिथि और स्थान के बारे में पहले ही सूचित कर दिया जाएगा। आवेदन से पहले उम्मीदवारों को पात्रता की जांच कर लेनी चाहिए:

  1. अभ्यर्थी को 10वीं या 12वीं कक्षा में 60% से अधिक अंकों के साथ एसएससी/ एचएससी या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. उम्मीदवार को डिप्लोमा कोर्स के लिए किसी सरकारी या किसी अन्य मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान में प्रवेश प्राप्त होना चाहिए। केवल प्रथम वर्ष के उम्मीदवार ही आवेदन करने के पात्र हैं।
  3. अभ्यर्थी कम वार्षिक आय वाले परिवार से संबंधित होना चाहिए।

Also readIIT Delhi ने पीएचडी स्कॉलर्स के लिए शुरू किया रिसर्च कम्युनिकेशन अवॉर्ड, सर्टिफिकेट के साथ मिलेगा नकद पुरस्कार

ऑफिशियल वेबसाइट में कहा गया कि, छात्राओं, निम्न आय वर्ग के परिवारों के बच्चों, दिव्यांग बच्चों तथा सशस्त्र बलों या अन्य केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। एमएआईटीएस छात्रवृत्ति के माध्यम से प्रतिवर्ष 550 विद्यार्थियों को अधिकतम 3 वर्ष की अवधि के लिए 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाती है।

महिंद्रा ऑल इंडिया टैलेंट स्कॉलरशिप 2024 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा के लिए उम्मीदवारों के लिए अंतिम तिथि 6 अक्टूबर, गुजरात के लिए 2 अक्टूबर, केरल के लिए 10 अक्टूबर और उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान के लिए 20 अक्टूबर है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार www.kcmet.org पर विजिट कर सकते हैं।

Mahindra All India Talent Scholarship 2024: आवेदन कैंसे करें?

निम्नलिखित चरणों का पालन करके आसानी से उम्मीदवार एमएआईटीएस 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले पोर्टल https://maitsscholarship.kcmet.org/ पर जाएं।
  • अब, ‘Register your account’ पर क्लिक करें और अपना अकाउंट बनाएं।
  • जनरेट लॉगिन क्रेडेंशियल (ईमेल आईड - पासवर्ड) की सहायता से लॉगिन करें।
  • आवेदन फॉर्म भरें और मांगे गए दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें।
  • भरे गए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर आगे की जरूरत के लिए रख लें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications