आईआईआईटी बैंगलोर, NIMHANS ने मेंटल हेल्थ सपोर्ट के लिए लॉन्च की टेली मानस टोल-फ्री ऐप, वीडियो कॉल सुविधा

टेली मानस में वीडियो काउंसलिंग मौजूदा ऑडियो कॉलिंग सेवा में एक महत्वपूर्ण अपडेट किया गया है। जब आवश्यक हो, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर वीडियो काउंसलिंग शुरू कर सकते हैं, जिससे यूजर को अधिक व्यक्तिगत अनुभव और बेहतर देखभाल प्रदान की जा सकती है।

टेली मानस में वीडियो काउंसलिंग मौजूदा ऑडियो कॉलिंग सेवा में एक महत्वपूर्ण अपडेट किया गया है।

Saurabh Pandey | October 15, 2024 | 04:59 PM IST

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बैंगलोर (IIIT-बैंगलोर) ने टेली मानस मोबाइल ऐप के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसे पूरे भारत में मुफ्त और गोपनीय 24/7 मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। NIMHANS में टेली मानस एपेक्स सेंटर द्वारा प्रदान की गई सामग्री और मार्गदर्शन के साथ पूरी तरह से इन-हाउस विकसित, ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है, जिसका iOS संस्करण जल्द ही आने वाला है।

टेली मानस ऐप मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को कम करने के उद्देश्य से सेवाओं का एक व्यापक सेट प्रदान करता है। ऐप की मुख्य विशेषताओं में 24/7 मानसिक स्वास्थ्य सहायता, एक व्यापक ज्ञान आधार और यूजर के अनुकूल इंटरफेस शामिल हैं।

नई दिल्ली में स्मृति समारोह में MoHFW की अतिरिक्त सचिव और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) की प्रबंध निदेशक आराधना पटनायक ने टेली मानस मोबाइल ऐप और टेली मानस में वीडियो कॉल सुविधा लॉन्च की।

टेली मानस सेवा के दो वर्ष पूरे

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर, 2024 को मनाया गया। इस वर्ष की थीम "कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय है।" इस दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टेली मानस की सफलता का जश्न मनाया, जिसने दो साल की सेवा पूरी कर ली है और 14.5 लाख से अधिक कॉल संभाली है।

टेली मानस टोल-फ्री हेल्पलाइन, जो 14416 या 1-800-891-4416 पर उपलब्ध है, जो 20 भाषाओं में बहुभाषी सहायता प्रदान करती है और व्यक्तियों को मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से जोड़ने में सहायक रही है।

टेली मानस में वीडियो काउंसलिंग मौजूदा ऑडियो कॉलिंग सेवा में एक महत्वपूर्ण अपडेट किया गया है। जब आवश्यक हो, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर वीडियो काउंसलिंग शुरू कर सकते हैं, जिससे यूजर को अधिक व्यक्तिगत अनुभव और बेहतर देखभाल प्रदान की जा सकती है।

Also read IGNOU December TEE 2024: इग्नू दिसंबर टीईई आवेदन फार्म जमा करने की लास्ट डेट 20 अक्टूबर तक आगे बढ़ी

डब्ल्यूएचओ ने टेली मानस रैपिड असेसमेंट रिपोर्ट भी जारी की

शुरू में यह सेवा कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर और तमिलनाडु में शुरू की जाएगी। भविष्य में इसे देश भर में विस्तारित करने की योजना है। कार्यक्रम में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा टेली मानस रैपिड असेसमेंट की रिपोर्ट भी जारी की गई।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]