ICSI CS June 2024: सीएस एग्जिक्यूटिव, प्रोफेशनल परीक्षा कल से शुरू, इन दस्तावेजों के साथ पहुंचें एग्जाम सेंटर

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, सीएस कार्यकारी परीक्षा 2 से 9 जून तक और व्यावसायिक परीक्षा 2 से 10 जून तक आयोजित की जाएगी।

सीएस एग्जिक्यूटिव, प्रोफेशनल एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट icsi.edu पर उपलब्ध है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)सीएस एग्जिक्यूटिव, प्रोफेशनल एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट icsi.edu पर उपलब्ध है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | June 1, 2024 | 01:45 PM IST

नई दिल्ली: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) द्वारा सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल परीक्षा कल यानी 2 जून से शुरू हो रही है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड संस्थान द्वारा पहले ही जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी आईसीएसआई की आधिकारिक वेबसाइट icsi.edu से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को विशेष दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, सीएस कार्यकारी परीक्षा 2 से 9 जून तक और व्यावसायिक परीक्षा 2 से 10 जून तक आयोजित की जाएगी। परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक होंगी। प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अभ्यर्थियों को सुबह 9 बजे से 9:15 बजे तक यानी 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

Background wave

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने जून सत्र के लिए सीएस एग्जिक्यूटिव और प्रोफेशनल प्रोग्राम परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा दिवस संबंधी दिशानिर्देश जारी किए हैं। सीएस एग्जिक्यूटिव, प्रोफेशनल परीक्षा 2024 जून सत्र के लिए ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। जून सत्र के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन किसी भी परेशानी से बचने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

ICSI CS June 2024: जरूरी दस्तावेज की डिटेल्स

उम्मीदवारों को अपनी पहचान स्थापित करने और परीक्षा में प्रवेश पाने के लिए हर दिन परीक्षा केंद्र पर महत्वपूर्ण दस्तावेज ले जाने होंगे। आईसीएसआई सीएस जून एडमिट कार्ड, संस्थान द्वारा भेजा गया हरे रंग का पहचान पत्र, पहचान प्रमाण जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, यूआईडी आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि लाना होगा।

यदि किसी कारणवश डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड पर अभ्यर्थी का फोटो या हस्ताक्षर नहीं है, तो अभ्यर्थी को अपना नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाना चाहिए। इसके बाद फोटो और हस्ताक्षर को आईसीएसआई के सदस्य, राज्य/केंद्र सरकार के राजपत्रित अधिकारी, मान्यता प्राप्त स्कूल के प्रधानाचार्य या राष्ट्रीयकृत बैंक के प्रबंधक द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए।

परीक्षा केंद्र के अधीक्षकों और निरीक्षकों को सलाह दी गई है कि वे परीक्षा हॉल में प्रवेश के समय और उपस्थिति कार्ड पर उम्मीदवार के हस्ताक्षर लेने के समय प्रत्येक उम्मीदवार की पहचान सत्यापित करें। तदनुसार, प्रत्येक उम्मीदवार को परीक्षा के दौरान जब भी मांगे जाने पर निरीक्षक/पर्यवेक्षी कर्मचारियों को अपना प्रवेश पत्र और छात्र पहचान पत्र दिखाना आवश्यक है।

Also readICSI Admit Card June 2024: आईसीएसआई एडमिट कार्ड जून 2024 सीएस प्रोफेशनल, एग्जिक्यूटिव परीक्षा के लिए जारी

ICSI CS Exam Pattern 2024: परीक्षा पैटर्न

आईसीएसआई सीएस पाठ्यक्रम के लिए उपस्थित होने की योजना बना रहे उम्मीदवारों को प्रत्येक स्तर के लिए नीचे उल्लिखित परीक्षा पैटर्न हाइलाइट्स से गुजरना होगा-

विशेषताएँ

विवरण

संचालित

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया

विषयों/पेपरों की संख्या

एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम

  • मॉड्यूल 1- 4 पेपर

  • मॉड्यूल 2- 4 पेपर

प्रोफेशनल प्रोग्राम

  • मॉड्यूल 1- 3 पेपर

  • मॉड्यूल 2-3 पेपर

  • मॉड्यूल 3- 3 पेपर

प्रश्नों की कुल संख्या

सीएस एग्जिक्यूटिव- 100 प्रश्न/पेपर

सीएस प्रोफेशनल- 50 प्रश्न/पेपर

नकारात्मक अंकन

सीएस कार्यकारी- हां

सीएस प्रोफेशनल- नहीं


Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications