School News: सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 की छात्राओं को मिलेगी केसरिया रंग की साइकिल- राजस्थान के शिक्षा मंत्री

मंत्री मदन दिलावर ने शिक्षक दिवस से एक दिन पहले शिक्षकों से मुलाकात करते हुए कहा हमारी सरकार शिक्षकों के विकास एवं उत्थान हेतु पूर्णतया प्रतिबद्ध है।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा - हम फिर से साइकिल का रंग केसरिया कर रहे हैं। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स'/मंत्री दिलावर)राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा - हम फिर से साइकिल का रंग केसरिया कर रहे हैं। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स'/मंत्री दिलावर)

Press Trust of India | September 4, 2024 | 11:47 AM IST

नई दिल्ली: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मंगलवार (3 सितंबर) को कहा कि सरकारी स्कूलों में नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं को दी जाने वाली निःशुल्क साइकिलों का रंग केसरिया होगा। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि साइकिल का रंग बदलने का कोई खास उद्देश्य नहीं है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल से पहले जब राजस्थान में भाजपा की सरकार थी तब भी साइकिल का रंग केसरिया ही था। कांग्रेस ने इसे बदलकर काला कर दिया था। इस पहल का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को मुफ्त साइकिलों के माध्यम से शिक्षा को सुगम बनाना है।

Background wave

मंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि, ‘‘हम फिर से साइकिल का रंग केसरिया कर रहे हैं। केसरिया रंग शौर्य और वीरता का प्रतीक है। जब हमारा देश आजाद हुआ, तो स्वतंत्रता सेनानियों ने वीरता के प्रतीक केसरिया रंग पहना था।’’ मंत्री ने आगे कहा कि यह रंग सूर्योदय का भी पर्याय है।

राजस्थान की भाजपा सरकार के शिक्षा मंत्री दिलावर ने शिक्षक दिवस से एक दिन पहले शिक्षकों से मुलाकात करते हुए कहा, “हमारी सरकार शिक्षकों के प्रति अत्यंत संवेदनशील है तथा उनके सर्वांगीण विकास एवं उत्थान हेतु पूर्णतया प्रतिबद्ध है।”

Also readAnuprati Coaching Scheme: राजस्थान सरकार ने छात्रों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का किया विस्तार

मंत्री मदन दिलावर ने आज यानी 4 सितंबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर सरकारी स्कूल की फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “सरकारी विद्यालयों का बदलता स्वरुप..! राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सिवाना।”

Prakhar Rajasthan Abhiyan: प्रखर राजस्थान अभियान

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने एक अन्य पोस्ट में लिखा, “विद्यार्थियों में पठन कौशल के प्रति रुचि जागृत करने और उसे बढ़ावा देने के उद्देश्य से 9 सितंबर से 2 अक्टूबर तक “प्रखर राजस्थान” अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से राज्य के शैक्षणिक स्तर को उन्नत करने का प्रयास किया जाएगा।”

Hariyalo Rajasthan Campaign: हरियालो राजस्थान अभियान

राजस्थान सरकार के मंत्री दिलावर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में “हरियालो राजस्थान” अभियान में 100% से अधिक लक्ष्य हासिल करने वाले जिलों को विशेष बधाई दी। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की गई और अन्य जिलों को भी इसी प्रकार के प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications