Atishi Marlena Delhi New CM: शिक्षा मंत्री आतिशी होंगी दिल्ली की नई सीएम, अरविंद केजरीवाल की लेंगी जगह

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल आज (17 सितंबर) शाम 4.30 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

आतिशी 2013 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुईं और तब से पार्टी की नीतियों में अपना योगदान दे रही हैं। (इमेज-X/@AtishiAAP)

Santosh Kumar | September 17, 2024 | 02:30 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के उत्तराधिकारी के तौर पर आतिशी मार्लेना सिंह के नाम की घोषणा कर दी गई है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए शिक्षा मंत्री आतिशी के नाम की घोषणा की। सुबह 11.20 बजे अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुई अहम बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। पार्टी ने कहा कि दिल्ली विधानसभा का सत्र 26 और 27 सितंबर को बुलाया जाएगा।

इसके साथ ही सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी। आतिशी फिलहाल शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, संस्कृति, पर्यटन, लोक निर्माण विभाग जैसे कई विभागों को संभाल रही हैं। केजरीवाल की अनुपस्थिति में उन्होंने पार्टी में अहम भूमिका निभाई।

अरविंद केजरीवाल की लेंगी जगह

15 सितंबर को, जेल से रिहा होने के दो दिन बाद, आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की और नवंबर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग की। केजरीवाल आज (17 सितंबर) शाम 4.30 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि अब "दिल्ली की जनता तय करेगी कि उनका सीएम ईमानदार है या नहीं।" केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार किया गया था, जिसकी जांच फिलहाल केंद्रीय एजेंसियां कर रही हैं। अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुई अहम बैठक के बाद आतिशी को नया सीएम बनाने का फैसला लिया गया।

Also read CBSE ने उपनियमों का उल्लंघन करने पर दिल्ली, राजस्थान के 27 स्कूलों को भेजा कारण बताओ नोटिस

Delhi New CM: कौन हैं आतिशी मार्लेना?

आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय सिंह और त्रिप्ता वाही के घर पंजाबी और राजपूत परिवार में हुआ था। आतिशी का जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ, जहां उन्होंने स्प्रिंगडेल्स स्कूल (पूसा रोड), नई दिल्ली से अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी की।

2001 में उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्हें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में शेवनिंग छात्रवृत्ति मिली, जहां उन्होंने 2003 में इतिहास में मास्टर डिग्री पूरी की। 2005 में, रोड्स स्कॉलर के रूप में, उन्होंने ऑक्सफोर्ड के मैग्डलेन कॉलेज में पढ़ाई की।

2013 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुईं

आतिशी 2013 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुईं और तब से पार्टी की नीतियों में अपना योगदान दे रही हैं। दिल्ली में शिक्षा सुधारों में उनकी अहम भूमिका रही है। 2015 में जब अरविंद केजरीवाल की सरकार बनी तो वे उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार बनीं।

इसके अलावा जब आप के तीन बड़े नेता (अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह) भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में थे, तब भी उन्होंने विपक्षी खेमे को मजबूती से जवाब दिया। साथ ही, वरिष्ठ नेताओं की अनुपस्थिति में भी उन्होंने बड़ी जिम्मेदारी के साथ पार्टी को संभाला।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]