Delhi University: डूसू की समिति ने तोड़फोड़ मामले में उपाध्यक्ष को पद से हटाने के लिए प्रस्ताव किया पारित

दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन ने एक बयान में कहा कि प्रस्ताव अंतिम निर्णय के लिए केंद्रीय परिषद के साथ-साथ विभिन्न छात्र संघों के अध्यक्षों के समक्ष रखा जाएगा।

डूसू अध्यक्ष तुषार डेढ़ा ने उपाध्यक्ष अभि दहिया को हटाने का प्रस्ताव पेश किया था। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स'/डूसू)डूसू अध्यक्ष तुषार डेढ़ा ने उपाध्यक्ष अभि दहिया को हटाने का प्रस्ताव पेश किया था। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स'/डूसू)

Press Trust of India | July 17, 2024 | 08:13 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) की कार्यकारी समिति ने दूसरे पदाधिकारियों के कार्यालयों में तोड़फोड़ के आरोप में उपाध्यक्ष अभि दहिया को पद से हटाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है। एबीवीपी ने एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं पर डूसू दफ्तर में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया था।

दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन (डूसी) ने एक बयान में कहा कि प्रस्ताव अंतिम निर्णय के लिए केंद्रीय परिषद के साथ-साथ विभिन्न छात्र संघों के अध्यक्षों के समक्ष रखा जाएगा। दहिया की ओर से इस मामले पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Background wave

मंगलवार को हुई 11 निर्वाचित सदस्यों की बैठक में रविवार को छात्र संघ कार्यालय में तोड़फोड़ में शामिल होने के आरोप में दहिया को सर्वसम्मति से पद से हटाने का निर्णय लिया गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े डूसू के अध्यक्ष तुषार डेढ़ा ने प्रस्ताव पेश किया था।

Also readManusmriti Row: डीयू में मनुस्मृति पढ़ाने का प्रस्ताव खारिज, बसपा प्रमुख मायावती ने किया फैसले का स्वागत

एबीवीपी ने बीते रविवार को आरोप लगाया था कि दहिया समेत कांग्रेस से जुड़े नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के सदस्यों ने नॉर्थ कैंपस में डूसू कार्यालय में तोड़फोड़ की थी। बताया गया कि, इस दौरान कार्यालय में रखीं मूर्तियां और फोटो भी बाहर फेंक दी गईं। हालांकि, एनएसयूआई ने आरोपों से इनकार किया।

मामले में प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है और लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने सोमवार को आरोपों की जांच के लिए प्रॉक्टर रजनी अब्बी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति गठित की। समिति को सात दिन में रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

बता दें कि, एबीवीपी व डूसू पदाधिकारियों ने 15 जुलाई को कुलपति से मुलाकात कर अभि दहिया को पद से हटाने और उनपर कार्रवाई की मांग की थी। मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षाकर्मी ने दावा किया कि तोड़फोड़ से पहले एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने डूसू उपाध्यक्ष के कमरे में शराब पी थी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications