DU UG Admission 2024: डीयू यूजी मॉप-अप राउंड चॉइस फिलिंग ugadmission.uod.ac.in पर आज से होगी शुरू

डीयू की तरफ से जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, डीयू यूजी मॉप-अप राउंड 2024 के लिए कुल 4,759 सीटें खाली हैं। विश्वविद्यालय को कुल 9,616 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं।

डीयू यूजी मॉप-अप राउंड 2024 की तरफ से जारी आधिकारिक काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार, सीट आवंटन सूची 3 से 5 अक्टूबर के बीच प्रकाशित की जाएगी। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | September 30, 2024 | 02:43 PM IST

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से डीयू यूजी 2024 मॉप-अप राउंड चॉइस-फिलिंग आज यानी 30 सितंबर शाम 5 बजे से शुरू होगी। काउंसलिंग में शामिल इच्छुक उम्मीदवार डीयू यूजी 2024 मॉप-अप राउंड के लिए चॉइस-फिलिंग आधिकारिक वेबसाइट ugadmission.uod.ac.in पर 2 अक्टूबर, रात 11:59 बजे तक कर सकते हैं। कॉलेजों द्वारा प्रवेश की प्रक्रिया 3 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से 5 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक की जाएगी, जबकि शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर शाम 5 बजे तक है। .

डीयू यूजी कार्यक्रम-विशिष्ट पात्रता मानदंड के अनुसार, मॉप-अप राउंड में प्रवेश क्वालीफाइंग परीक्षा में योग्यता स्कोर के माध्यम से होगा। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कॉलेजों और कार्यक्रमों के लिए कुल 311 विकल्प पेश किए जा रहे हैं।

मॉप-अप राउंड केवल कुछ शॉर्टलिस्टेड कॉलेजों और कार्यक्रमों में उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए आयोजित किया जाता है। विश्वविद्यालय ने शॉर्टलिस्ट किए गए कॉलेजों और कार्यक्रमों के लिए रिक्त सीटें प्रदर्शित की हैं, जिनके लिए मॉप-अप प्रवेश दौर प्रवेश वेबसाइट पर मान्य है।

डीयू की तरफ से जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, डीयू यूजी मॉप-अप राउंड 2024 के लिए कुल 4,759 सीटें खाली हैं। विश्वविद्यालय को कुल 9,616 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं।

DU UG Admission 2024: काउंसलिंग शेड्यूल

डीयू यूजी मॉप-अप राउंड 2024 की तरफ से जारी आधिकारिक काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार, सीट आवंटन सूची 3 से 5 अक्टूबर के बीच प्रकाशित की जाएगी। कॉलेज 5 अक्टूबर शाम 5 बजे तक चयनित उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे। डीयू यूजी मॉप-अप आवंटन सूची में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए 6 अक्टूबर शाम 5 बजे तक आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

डीयू के आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि प्रवेश देते समय, कॉलेज न्यूनतम पात्रता, कार्यक्रम विशिष्ट पात्रता, श्रेणी दस्तावेजों और अन्य पहलुओं की जांच करेंगे जैसा कि सूचना बुलेटिन - यूजी (2024) और सीएसएएस (यूजी) - 2024 में बताया गया है। प्रवेश लेते समय उम्मीदवार को एक शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा कि उसे प्रवेश की तिथि के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए यूओडी के किसी अन्य कॉलेज में प्रवेश नहीं मिला है।

DU UG Admission 2024: काउंसलिंग दस्तावेज

  • कक्षा 10 परीक्षा प्रमाणपत्र
  • कक्षा 10 मार्कशीट
  • कक्षा 12 मार्कशीट
  • कक्षा 12 प्रमाण पत्र, मूल प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • सीयूईटी स्कोर कार्ड
  • एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, सीडब्ल्यू, केएम प्रमाण पत्र (आवेदक के नाम पर)
  • केंद्रीय सूची के अनुसार ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) प्रमाणपत्र (आवेदक के नाम पर)
  • स्कूल, कॉलेज से स्थानांतरण प्रमाणपत्र के साथ-साथ बोर्ड या विश्वविद्यालय से माइग्रेशन प्रमाणपत्र
  • दो पासपोर्ट आकार की स्वप्रमाणित तस्वीरें।

Also read HP TET 2024: एचपी टीईटी नवंबर सत्र के लिए पंजीकरण hpbose.org पर शुरू, परीक्षा तिथि और पात्रता जानें

डीयू यूजी मॉप-अप राउंड के लिए उपलब्ध सीटों की सूची 27 सितंबर को शाम 5 बजे जारी की गई थी, जिसे डीयू प्रवेश की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। डीयू ने 29 सितंबर को डीयू यूजी मॉप-अप राउंड 2024 के लिए पंजीकरण बंद कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने विश्वविद्यालय में किसी भी कार्यक्रम में प्रवेश सुरक्षित नहीं किया है, वे इस दौर के लिए पंजीकरण करने के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, इस अवधि के दौरान सेंट्रलाइज्ड सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) प्लेटफॉर्म बंद रहेगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]