DU UG Admissions 2024: डीयू ने अगले यूजी प्रवेश दौर का शेड्यूल किया जारी, अपग्रेड विंडो कल होगी ओपन

जारी अधिसूचना के अनुसार, अपग्रेड विंडो में राउंड I और राउंड II में प्रवेश पाने वाले सभी उम्मीदवार अपनी उच्च प्राथमिकता के आधार पर अपग्रेड का विकल्प चुन सकते हैं।

मध्य प्रवेश के लिए उम्मीदवार 9 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। (इमेज-आधिकारिक)मध्य प्रवेश के लिए उम्मीदवार 9 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | August 30, 2024 | 07:45 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने सीएसएएस (यूजी) 2024-25 के तहत स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवंटन-सह-प्रवेश के राउंड 3 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। डीयू में प्रवेश के इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में जारी अधिसूचना देख सकते हैं। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, अपग्रेड विंडो कल यानी 31 अगस्त शाम 5 बजे से 1 सितंबर (शाम 5 बजे) तक खुली रहेगी।

जारी अधिसूचना के अनुसार, अपग्रेड विंडो में राउंड I और राउंड II में प्रवेश पाने वाले सभी उम्मीदवार अपनी उच्च प्राथमिकता के आधार पर अपग्रेड का विकल्प चुन सकते हैं। 'अपग्रेड' का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवार आवंटित कार्यक्रम की तुलना में बेहतर कार्यक्रम और कॉलेज संयोजन का फिर से चयन कर सकते हैं।

Background wave

डीयू में अपग्रेडेड सीट पाने वाले अभ्यर्थियों का आवंटन कॉलेज स्तर पर सीधी प्रक्रिया के लिए पहले से ही सक्रिय हो जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को यदि कोई अंतर शुल्क है तो उसे देना होगा। अपग्रेडेड सीट पर प्रवेश तभी पूरा माना जाएगा जब प्रवेश शुल्क सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

DU UG Admissions 2024: मिड-एंट्री के लिए आवेदन

मध्य प्रवेश के लिए खाली सीटों की जानकारी 7 सितंबर को दी जाएगी, और उम्मीदवार 9 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। 7 सितंबर शाम 5 बजे से 9 सितंबर शाम 4:59 बजे तक मिड-एंट्री के जरिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो सीएसएएस (यूजी) 2024-25 के चरण-I में आवेदन नहीं कर पाए या चरण-II पूरा नहीं कर सके। इच्छुक उम्मीदवार 1000 रुपये (गैर-वापसी योग्य) मिड-एंट्री शुल्क देकर इस प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों को राउंड-I या राउंड-II में गलत विषय-मैपिंग या कार्यक्रम की पात्रता पूरी न करने के कारण अस्वीकृत किया गया था, वे मिड-एंट्री के माध्यम से अपनी विषय-मैपिंग को ठीक कर सकेंगे और अपनी प्राथमिकताओं को संपादित कर सकेंगे।

Also readDelhi University: डीयू में नए शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षाएं शुरू, आवास की खोज में जुटे छात्र, अभिभावक

जिन उम्मीदवारों को मध्य-प्रवेश की घोषणा के समय किसी भी कार्यक्रम में प्रवेश नहीं मिला है, वे भी अपनी प्राथमिकताएं संपादित कर सकते हैं। तीसरे दौर में विचार किए जाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे रिक्त सीट मैट्रिक्स की जांच करें और अपनी प्राथमिकताएं सावधानी से भरें।

मध्य-प्रवेश विंडो के बंद होने पर प्रस्तुत की गई वरीयताओं को बाद के आवंटनों के लिए माना जाएगा। तीसरे दौर में आवंटन 9 सितंबर को शाम 5 बजे तक उपलब्ध उम्मीदवारों के डेटा पर आधारित होगा। इस प्रकार, तीसरे दौर की कट-ऑफ और रैंक का पहले दौर/राउंड से कोई संबंध नहीं होगा।

DU UG Admissions 2024 Schedule: राउंड 3 का शेड्यूल

जानकारी के अनुसार, 30 अगस्त 2024 शाम 5 बजे तक कुल 75,083 छात्रों को दाखिला मिल चुका है, जिसमें से 41,885 छात्रों ने अपनी सीट फ्रीज कर दी है। वहीं, 29,344 छात्रों ने अपग्रेड का विकल्प चुना है। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में डीयू यूजी सीएसएएस राउंड 3 और मिड एडमिशन का शेड्यूल देख सकते हैं-

इवेंट्सतिथि

अपग्रेड विंडो

31 अगस्त से 1 सितंबर

उन्नत आवंटन की घोषणा; तथा प्रदर्शन-आधारित कार्यक्रमों, सामुदायिक कार्य, ईसीए, खेल और वार्ड कोटा का प्रथम चरण

3 सितंबर

अभ्यर्थियों को आवंटित सीट को "स्वीकार" करना होगा

3 से 4 सितंबर

कॉलेज द्वारा ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन एवं अनुमोदन

3 से 5 सितंबर

अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि

6 सितंबर

रिक्त सीटों का प्रदर्शन

7 सितंबर

मध्य प्रवेश के लिए आवेदन

7 से 9 सितंबर

तीसरे सीएसएएस आवंटन की घोषणा; तथा प्रदर्शन आधारित कार्यक्रमों, सीडब्ल्यू, ईसीए, खेल और वार्ड कोटा के दूसरे दौर की घोषणा

11 सितंबर

अभ्यर्थियों को आवंटित सीट को "स्वीकार"

11 से 13 सितंबर

कॉलेज द्वारा ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन एवं अनुमोदन

11 से 14 सितंबर

अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि

15 सितंबर


Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications