DU UG Admission 2024: डीयू यूजी स्पॉट राउंड 1 शेड्यूल जारी, 18 सितंबर से शुरू होगा पंजीकरण

स्पॉट एडमिशन राउंड के दौरान सीटों को अपग्रेड करने या वापस लेने का कोई विकल्प नहीं होगा। किसी विशेष स्पॉट राउंड में आवंटित सीट अंतिम होगी और किसी भी बाद के स्पॉट एडमिशन राउंड में अपग्रेड नहीं की जाएगी।

उम्मीदवारों को स्पॉट राउंड में आवंटित सीट स्वीकार करनी होगी।  (आधिकारिक वेबसाइट)उम्मीदवारों को स्पॉट राउंड में आवंटित सीट स्वीकार करनी होगी। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | September 16, 2024 | 06:39 PM IST

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अपने विभिन्न कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों के लिए स्पॉट राउंड 1 प्रवेश कार्यक्रम जारी किया है। डीयू के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं।

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, डीयू यूजी स्पॉट राउंड 1 एडमिशन के लिए प्रवेश प्रक्रिया 18 सितंबर को सुबह 10 बजे शुरू होगी और 19 सितंबर रात 11:59 बजे तक चलेगी। जबकि परिणामों की घोषणा 21 सितंबर को दोपहर 3 बजे की जाएगी।

Background wave

DU UG Admission 2024: सीट आवंटन परिणाम

विश्वविद्यालय पंजीकरण प्रक्रिया के बाद 21 सितंबर को दोपहर 3 बजे डीयू यूजी स्पॉट राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 2024 की घोषणा करेगा। डीयू यूजी स्पॉट राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 2024 चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।

कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (सीएसएएस-यूजी)-2024 के लिए जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन 17 सितंबर शाम 5 बजे तक किसी भी कॉलेज में दाखिला नहीं लिया है, वे स्पॉट राउंड-I प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र हैं। भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को अपने डैशबोर्ड के माध्यम से 'स्पॉट एडमिशन' का विकल्प चुनना होगा जो ugadmission.uod.ac.in पर उपलब्ध है।

एक बार सीट आवंटित होने के बाद, उम्मीदवारों के पास प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए 22 सितंबर रात 11.59 बजे तक का समय होगा। सीट सुरक्षित करने के लिए ऑनलाइन भुगतान करने की अंतिम तिथि 24 सितंबर शाम 4.59 बजे है।

डीयू की तरफ से जारी अधिसूचना में आगे कहा गया है कि उम्मीदवार अपनी श्रेणी के आधार पर केवल प्रोग्राम-कॉलेज संयोजन का चयन कर पाएंगे जहां सीटें खाली हैं।

विशेष स्पॉट राउंड में आवंटित सीट अंतिम

स्पॉट राउंड में उम्मीदवारों को आवंटित सीट स्वीकार करनी होगी। ऐसा करने में जो उम्मीदवार विफल रहते हैं, परिणामस्वरूप दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए उनकी पात्रता जब्त हो जाएगी और उन्हें सीएसएएस (यूजी) -2024 प्रवेश प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।

Also read JNVST Admission 2025: जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा पंजीकरण की डेट आगे बढ़ी, 23 सितंबर तक मौका

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि स्पॉट एडमिशन राउंड के दौरान सीटों को अपग्रेड करने या वापस लेने का कोई विकल्प नहीं होगा। किसी विशेष स्पॉट राउंड में आवंटित सीट अंतिम होगी और किसी भी बाद के स्पॉट एडमिशन राउंड में अपग्रेड नहीं की जाएगी।

सभी प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों के डैशबोर्ड को फ्रीज मोड में लॉक कर दिया जाएगा, और उन्हें 17 सितंबर को शाम 5 बजे के बाद अपना प्रवेश वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications