CUET UG Exam 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा कल से शुरू, जानें परीक्षा से जुड़ी गाइडलाइंस

एनटीए ने 15 से 18 मई तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड लिंक Exams.nta.ac.in/CUET-UG पर सक्रिय कर दिया है।

सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा 15 मई से शुरू हो रही है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | May 14, 2024 | 12:06 PM IST

नई दिल्ली : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की तरफ से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट, स्नातक (सीयूईटी) 15 से 18 मई तक हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी। एनटीए लगभग 13.48 लाख उम्मीदवारों के लिए भारत के बाहर के 26 शहरों सहित 380 शहरों में कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) और पेन-एंड-पेपर दोनों प्रारूपों सहित हाइब्रिड मोड में सीयूईटी यूजी 2024 का आयोजन करेगा।

एनटीए की तरफ से सीयूईटी यूजी 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। पंजीकृत छात्र आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाकर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

सीयूईटी यूजी 2024 तीन स्लॉट में आयोजित किया जाएगा। कुल 261 विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए CUET UG 2024 स्कोर स्वीकार करेंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर फोटो आईडी के साथ CUET UG एडमिट कार्ड 2024 ले जाना आवश्यक है। उन्हें सीयूईटी एडमिट कार्ड पर उल्लिखित निर्देश और परीक्षा दिवस दिशानिर्देश भी पढ़ना चाहिए।

CUET UG Exam 2024: परीक्षा गाइडलाइंस

  • परीक्षा केंद्र पर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाने की मनाही होगी।
  • पर्स, बेल्ट लेकर भी न जाएं।
  • किसी भी प्रकार के आभूषण, जैसे हार, चेन, झुमके, चूड़ियां, नाक पिन, हेयर बैंड, आदि पहनकर न जाएं।
  • कोई भी खाद्य पदार्थ खोला या पैक किया हुआ, पानी की बोतलें, आदि।
  • कोई भी संचार उपकरण जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, इयरफोन इत्यादि लेकर न जाएं।

Cuet ug exam 2024: ड्रेस कोड

उम्मीदवारों को लंबी आस्तीन वाले हल्के कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है। हालांकि, यदि उम्मीदवार सांस्कृतिक या पारंपरिक पोशाक पहनना चुनते हैं, तो उन्हें अंतिम रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटे पहले सीयूईटी परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। इससे अभ्यर्थी को कोई असुविधा हुए बिना उचित तलाशी के लिए पर्याप्त समय सुनिश्चित होगा। कम एड़ी वाले चप्पल और सैंडल की अनुमति है, लेकिन जूते की अनुमति नहीं है।

Also read CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी एग्जाम सेंटर की संख्या में 3 गुना बढ़ोतरी; अब 2,415 केंद्रों पर होगी परीक्षा

CUET UG 2024: 13 भाषाओं में परीक्षा

CUET UG 2024 परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में परीक्षा होगी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]