CISCE ISC Syllabus 2024-25: सीआईएससीई आईएससी 12वीं का संशोधित पाठ्यक्रम cisce.org पर जारी

परिषद ने स्कूलों के प्रमुखों से सीआईएससीई पाठ्यक्रम में बदलाव की जानकारी सभी छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अभिभावकों तक पहुंचाने को कहा है।

सीआईएससीई आईएससी पाठ्यक्रम 2025-26 में बदलाव। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | April 5, 2024 | 01:51 PM IST

नई दिल्ली : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने कक्षा 11 और कक्षा 12 के लिए कुछ विषयों के पाठ्यक्रम को संशोधित किया है। इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) का संशोधित पाठ्यक्रम काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर 'लाइब्रेरी (प्रकाशन)' टैब के तहत उपलब्ध है।

परिषद ने स्कूलों के प्रमुखों से सीआईएससीई पाठ्यक्रम में बदलाव की जानकारी सभी छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अभिभावकों तक पहुंचाने को कहा है। आईएससी कक्षा 12वीं पाठ्यक्रम के साथ, शैक्षणिक वर्ष 2024 के लिए कक्षा 11वीं पाठ्यक्रम भी आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर अपलोड कर दिया गया है।

सीआईएससीई ने भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, इतिहास, वाणिज्य, लेखा, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और कानूनी अध्ययन सहित विषयों में कक्षा 12 के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। परिषद ने कहा कि शेष विषयों का पाठ्यक्रम और उसका स्कोप अपरिवर्तित रहेगा।

आईसीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 12 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। हालांकि एक केंद्र पर प्रश्न पत्र पैकेट खो जाने के कारण मनोविज्ञान का पेपर स्थगित कर दिया गया था और 4 अप्रैल को दोबारा आयोजित किया गया था। इससे पहले कक्षा 12 रसायन विज्ञान की परीक्षा भी अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण 21 मार्च को पुनर्निर्धारित की गई थी।

Also read JEE Main 2024 Session 2: जेईई मेन एडमिट कार्ड 8, 9 और 12 अप्रैल की परीक्षा के लिए jeemain.nta.ac.in पर जारी

आईएससी व्यावसायिक विषयों में असिस्टेंट ब्यूटी थेरेपिस्ट (59), सहायक हेयर स्टाइलिस्ट (61), बेसिक डेटा एंट्री ऑपरेटर (67), डायटेटिक एड (71), कैशियर (74), Early Years Physical Activity Facilitator (75), और ऑटो सेवा तकनीशियन (96) शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, व्यावसायिक विषयों के तहत रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी पढ़ाया जाएगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]