CTET 2024 Answer Key: सीबीएसई सीटेट प्रोविजनल आंसर-की ctet.nic.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करना होगा।

सीबीएसई ने सीटेट 2024 परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित की थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | July 24, 2024 | 01:34 PM IST

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) 2024 की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। सीटेट 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई ने सीटेट 2024 परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित की थी।

सीबीएसई सीटेट आंसर की 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे। सीटीईटी आंसर की 2024 से असंतुष्ट उम्मीदवार उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 1000 रुपये आपत्ति शुल्क देना होगा।

आपत्ति शुल्क का भुगतान किए बिना और किसी अन्य माध्यम (ईमेल/पत्र/प्रतिनिधित्व) के माध्यम से प्रस्तुत चुनौतियों पर विचार नहीं किया जाएगा। विषय विशेषज्ञ प्राप्त चुनौतियों की जांच करेंगे और अंतिम उत्तर कुंजी तैयार करेंगे। सीटेट परिणाम, अंतिम उत्तर कुंजी के अनुसार घोषित किया जाएगा।

Also read CBSE New syllabus 2024: कक्षा 3 और 6 के अलावा अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रमों में नहीं होगा कोई बदलाव- सीबीएसई

CTET 2024 Answer Key: ऐसे दर्ज करें आपत्ति

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके सीटीईटी 2024 प्रोविजनल उत्तर कुंजी की जांच और आपत्तियां उठा सकते हैं-

  • आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर, Submit Key Challenge (CTET July-2024) लिंक पर क्लिक।
  • अब लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब उत्तर कुंजी चेक करें और इसे डाउनलोड करें।
  • त्रुटि के मामले में CTET 2024 उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्ति दर्ज करें।

सीटेट ओएमआर शीट 2024 सीबीएसई द्वारा परिणाम घोषित होने के बाद जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार अपनी सीटेट गणना शीट ओएमआर शीट के साथ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें 500 रुपये का शुल्क देकर आवेदन करना होगा।

निर्धारित शुल्क का भुगतान सचिव, सीबीएसई के पक्ष में दिल्ली/नई दिल्ली में देय बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाना चाहिए। ओएमआर शीट की एक प्रति के साथ गणना शीट उम्मीदवार को केवल स्पीड पोस्ट द्वारा प्रदान की जाएगी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]