CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा टाइम टेबल जल्द cbse.gov.in पर होगा जारी

रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड 2024-25 सत्र की परीक्षाएं अगले साल 15 फरवरी से शुरू की जा सकती हैं।

सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए अलग से डेटशीट उपलब्ध कराई जाएगी। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स')

Abhay Pratap Singh | September 19, 2024 | 09:28 AM IST

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जल्द जारी किया जा सकता है। आधिकारिक घोषणा के बाद बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर सीबीएसई 10th, 12th डेट सीट डाउनलोड कर सकेंगे।

सीबीएसई बोर्ड 2024-25 सत्र की परीक्षाएं अगले साल 15 फरवरी से शुरू होने की उम्मीद है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन यानी पेन एवं पेपर मोड में आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बोर्ड द्वारा अलग से डेटशीट उपलब्ध कराई जाएगी।

कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं छात्रों के स्कूलों में ही बाहरी परीक्षकों द्वारा आयोजित किए जाएंगे, जबकि कक्षा 10वीं के प्रैक्टिकल स्कूल के शिक्षकों द्वारा आयोजित किए जाएंगे। सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की डेट शीट में परीक्षा के दिन, तिथियां, शिफ्ट का समय और छात्रों के लिए सामान्य निर्देश जैसे अन्य विवरण शामिल होंगे।

Also read CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड 9वीं-11वीं में प्रवेश के लिए पंजीकरण parikshasangam.cbse.gov.in पर शुरू

हाल ही में, सीबीएसई ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) की एक श्रृंखला जारी की है। इन निर्देशों का उद्देश्य संबंधित स्कूलों को 2024-25 के लिए निर्धारित कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की सूची (एलओसी) को जल्द से जल्द जमा करने में सहायता मिलेगी।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, 46 एफएक्यू की सूची में डेटा दर्ज करने के लिए विस्तृत निर्देश, विशिष्ट समस्याएं और उनके उत्तर, महत्वपूर्ण तिथियां व समय सीमा और माता-पिता, शिक्षकों और बच्चों के लिए दिशानिर्देश जैसे बिंदु शामिल हैं। नवीनतम अपडेट के लिए सीबीएसई की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

CBSE Board Exams 2025: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा टाइम टेबल कैसे चेक करें?

छात्र निम्नलिखित चरणों की सहायता से आसानी से समय सारणी की जांच कर सकेंगे:

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर उपलब्घ “शैक्षणिक वेबसाइट” लिंक पर क्लिक करें।
  • सीबीएसई कक्षा 10 या कक्षा 12 समय सारणी 2025 अधिसूचना खोजें।
  • परीक्षा कार्यक्रम पीडीएफ खोलने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]