CBSE Board Exams 2025: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का दिया निर्देश

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि सभी परीक्षा हॉलों में सीसीटीवी लगे हों।

बोर्ड का लक्ष्य नकल और अन्य अनियमितताओं को रोकना है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | September 27, 2024 | 10:39 PM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने घोषणा की है कि 2025 में आगामी कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर क्लोज-सर्किट टेलीविजन यानी सीसीटीवी लगाए जाएंगे। यह नियम उन सभी स्कूलों पर लागू होता है जो सीबीएसई से संबद्ध हैं। स्कूलों के प्रधान शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा सीसीटीवी वाले कमरों में आयोजित की जाएगी।

इस वर्ष लगभग 44 लाख छात्रों के बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने की उम्मीद है, जो पूरे भारत और विदेशों में 26 देशों में आयोजित की जाएंगी। इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए, लगभग 8000 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

परीक्षा केद्रों पर सीसीटीवी होगा जरूरी

स्कूल प्रिंसिपलों को संबोधित करते हुए जारी नोटिस में कहा गया है कि बोर्ड ने निर्णय लिया है कि जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्र के रूप में निर्धारित किया जाएगा, उनमें क्लोज-सर्किट टेलीविजन (सीसीटीवी) की सुविधा होनी चाहिए। यदि किसी स्कूल में सीसीटीवी की सुविधा नहीं है, तो उस स्कूल को परीक्षा केंद्र तय करने के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

सीबीएसई ने एक व्यापक सीसीटीवी नीति विकसित की है, जो परीक्षा केंद्रों के भीतर कैमरा प्लेसमेंट और कवरेज के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं को रेखांकित करती है। जिन स्कूलों में वर्तमान में सीसीटीवी सिस्टम नहीं हैं, उन्हें संभावित परीक्षा केंद्र माने जाने के लिए नीति के अनुसार उन्हें स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

Also read CBSE Recruitment Examination 2024: सीबीएसई भर्ती परीक्षा टियर 2 पेपर का शेड्यूल और पैटर्न जारी

CBSE Board Exams 2025: बोर्ड का लक्ष्य नकल रोकना

सीसीटीवी निगरानी को अनिवार्य बनाने का निर्णय परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता और जवाबदेही के उच्चतम मानकों को बनाए रखने की सीबीएसई की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यह सुनिश्चित करके कि सभी परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरों से सुसज्जित हैं, बोर्ड का लक्ष्य नकल और अन्य अनियमितताओं को रोकना है।

परीक्षा केंद्र सीसीटीवी सिस्टम स्थापित करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पर्यवेक्षकों को यह जानना होगा कि कैमरे कैसे संचालित करें और किसी भी समस्या की रिपोर्ट कैसे करें, जबकि संस्थागत अधिकारी कार्यान्वयन की निगरानी करेंगे और किसी भी समस्या का समाधान करेंगे।

सीसीटीवी फुटेज तक अधिकृत कर्मियों की होगी पहुंच

सीसीटीवी की सुरक्षा बनाए रखने के लिए केवल अधिकृत कर्मियों को ही सीसीटीवी फुटेज तक पहुंचने की अनुमति होगी। स्कूलों को यह ध्यान रखना होगा कि सीसीटीवी को परीक्षा हॉल के सभी क्षेत्रों को कवर करना चाहिए। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि छात्र और सामग्री वीडियो में दिखाई दे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]