बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने 'फाइंडिंग लीडर इन यू' कार्यक्रम के तहत सैकड़ों छात्रों को दिया प्रशिक्षण

देश भर में एफएलवाई कार्यक्रम के तहत 5000 छात्रों को अब तक प्रशिक्षित किया गया है। विश्वविद्यालय में लगभग 30 एफएलवाई कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरे किए गए हैं।

बीएचयू में लगभग 30 एफएलवाई कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरे किए गए हैं।बीएचयू में लगभग 30 एफएलवाई कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरे किए गए हैं।

Abhay Pratap Singh | February 10, 2024 | 09:12 AM IST

नई दिल्ली: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने 'फाइंडिंग लीडर इन यू' (एफएलवाई) कार्यक्रम के तहत 850 छात्रों को प्रशिक्षण दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कॉम्पिटेटिव माइंडसेट इंस्टीट्यूट द्वारा एफएलवाई कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को पेशेवर प्रतिस्पर्धात्मकता और नैतिक नेतृत्व दोनों के लिए महत्वपूर्ण पांच शोध-समर्थित कौशल विकसित करने का अधिकार दिया जाता है।

कॉम्पिटेटिव माइंडसेट इंस्टीट्यूट (संयुक्त राज्य अमेरिका) के सह-संस्थापक हर्ष भार्गव ने कार्यक्रम का हिस्सा बनने और कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर छात्रों व कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन के नेतृत्व की सराहना की है। उन्होंने बताया कि अब तक 5000 छात्र एफएलवाई प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं, 5000वां छात्र बीएचयू का है।

Background wave

कुलपति प्रो.सुधीर कुमार जैन ने अपने संबोधन में कहा कि विश्वविद्यालय छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है और FLY कार्यक्रम इस दिशा में कई कदमों में से एक है। इस पहल के परिणाम पहले से ही दिखाई दे रहे हैं, लेकिन वास्तविक परिणाम प्रतिभागियों के साथ संस्थान द्वारा भी अनुभव किया जाएगा, जब हमारे छात्र विश्वविद्यालय की डिग्री पूरी करने के बाद जीवन में कदम रखेंगे।

सीएमआई की सलाहकार अरुणा भार्गव ने कहा कि छात्रों को अपने किसी भी डर और झिझक को खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए। उन्हें प्रयास करते रहना चाहिए , तभी सफलता उन्हें गले लगाएगी। वहीं, छात्र डीन प्रो. अनुपम कुमार नेमा ने कहा कि विश्वविद्यालय में लगभग 30 एफएलवाई कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरे किए गए हैं। विभिन्न संस्थानों और संकायों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिनमें छात्रों की प्रतिक्रिया उत्साहजनक है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications