Climate Institute: अहमदाबाद यूनिवर्सिटी ने ग्लोबल साउथ पर फोकस के साथ क्लाइमेट इंस्टीट्यूट की शुरुआत की

क्लाइमेट इंस्टीट्यूट अंडरग्रेजुएट, ग्रेजुएट एंड पोस्टग्रेजुएट स्तर पर शैक्षिक कार्यक्रम के साथ ही एग्जिक्यूटिव एजुकेशन भी उपलब्ध कराएगा।

संस्थान की स्थापना डॉ. बालाजी श्रीनिवासन और प्रोफेसर मीनल पाठक के नेतृत्व में की गई है।संस्थान की स्थापना डॉ. बालाजी श्रीनिवासन और प्रोफेसर मीनल पाठक के नेतृत्व में की गई है।

Abhay Pratap Singh | October 9, 2024 | 09:56 AM IST

नई दिल्ली: अहमदाबाद यूनिवर्सिटी (Ahmedabad University) ने जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय गिरावट जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए ग्लोबल साउथ पर फोकस के साथ ही क्लाइमेट इंस्टीट्यूट लॉन्च किया है। क्लाइमेट इंस्टीट्यूट (Climate Institute) इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए अनुसंधान, शिक्षा और प्रभाव सहित तीन पहलुओं पर आधारित है।

संस्थान स्नातक, परास्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर शैक्षिक कार्यक्रम प्रदान करेगा। संस्थान एग्जिक्यूटिव एजुकेशन भी उपलब्ध कराएगा, जिसमें सरकार और उद्योग में मध्य-करियर पेशेवरों के लिए कार्यक्रम उपलब्ध होंगे। कॉर्पोरेट प्रोफेशनल्स के लिए सर्टिफिकेशन इन सस्टेनेबिलिटी और सरकारी कर्मचारियों के लिए क्लाइमेट एंज एनर्जी में विशेष कार्यक्रम शामिल होंगे।

Background wave

जलवायु संस्थान भारत का पहला व्यापक जलवायु, ऊर्जा और पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम विकसित कर रहा है, जो ग्लोबल क्लाइमेट मुद्दों से निपटने के लिए भविष्य के लीडर्स को तैयार करेगा। अनुसंधान के क्षेत्र में यह नए फैकल्टी, स्नातक छात्र और पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ताओं की भर्ती करके अपनी क्षमता का विस्तार कर रहा है।

संस्थान की स्थापना डॉ. बालाजी श्रीनिवासन और प्रोफेसर मीनल पाठक के नेतृत्व में की गई है। प्रारंभिक प्रमुख अनुसंधान क्षेत्रों का नेतृत्व शहरों एवं बस्तियों के लिए प्रोफेसर पाठक, ऊर्जा एवं जलवायु परिवर्तन के लिए प्रोफेसर अनंत सुदर्शन और वायु एवं जल के लिए प्रोफेसर आदित्य वैश्य कर रहे हैं।

Also readAhmedabad University: अहमदाबाद विश्वविद्यालय ने एमटेक इन कंपोजिट प्रोग्राम किया शुरू

संस्थान का उद्देश्य सोशल अल्फा के साथ साझेदारी में जलवायु-तकनीक स्टार्टअप को बढ़ावा देकर प्रभाव डालना है। यह केन्द्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करेगा तथा आईपीसीसी और संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टों में भी योगदान देगा। वहीं, सलाहकार बोर्ड में शिक्षा और नीति निर्माण के विशेषज्ञ शामिल हैं।

The Institute operates across three verticals -

संस्थान तीन क्षेत्रों ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन, शहर और बस्तियां तथा वायु और जल में कार्य करता है। जलवायु संस्थान वैश्विक अनुसंधान सहयोग के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा, जो अमेरिका, यूरोप और एशिया के विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी की मेजबानी करेगा।

Climate Institute of Ahmedabad University -

  1. एनर्जी एंड क्लाइमेट चेंज - ग्लोबल सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी (जीसीईई) की विशेषज्ञता के आधार पर, ऊर्जा एवं जलवायु परिवर्तन वर्टिकल जलवायु परिवर्तन शमन, ऊर्जा संक्रमण और नीति नवाचार पर केंद्रित है।
  2. सिटीज एंड सेटलमेंट्स - शहर और बस्तियां जलवायु परिवर्तन पर ग्लोबर साउथ पर ध्यान केंद्रित करते हुए शहरीकरण के रुझानों और जलवायु परिवर्तन के साथ उनके संबंधों की खोज करता है।
  3. एयर एंड वाटर - वायु और जल कार्यक्षेत्र विश्वविद्यालय की वायु एवं जलवायु रिसर्च लैब के काम को आगे बढ़ाता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications