Ahmedabad University: अहमदाबाद विश्वविद्यालय ने एमटेक इन कंपोजिट प्रोग्राम किया शुरू

अहमदाबाद विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंस के डीन प्रोफेसर सुनील काले ने कहा कि हमने कंपोजिट में एमटेक की परिकल्पना एक यूनीक और दूरदर्शी कार्यक्रम के रूप में की है, जिसे छात्रों को एक केंद्रित तरीके से अध्ययन करने की अनुमति देने के लिए डिजाइन किया गया है।

इस विशेष ज्ञान की बढ़ती मांग ऑटोमोटिव, निर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा और खेल उपकरण उद्योगों सहित कई क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर खोल रही है।इस विशेष ज्ञान की बढ़ती मांग ऑटोमोटिव, निर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा और खेल उपकरण उद्योगों सहित कई क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर खोल रही है।

Saurabh Pandey | October 4, 2024 | 11:01 PM IST

नई दिल्ली : अहमदाबाद विश्वविद्यालय ने अहमदाबाद टेक्सटाइल इंडस्ट्री रिसर्च एसोसिएशन (एटीआईआरए) के सहयोग से कंपोजिट में पहला एमटेक कार्यक्रम शुरू किया है, जो कंपोजिट डिजाइन, विकास और टेस्टिंग में अग्रणी है। केंद्र सरकार द्वारा इसे सेंटर ऑफ एक्सीलेंसी के रूप में मान्यता दी गई है।

कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में कुलपति प्रोफेसर पंकज चंद्रा, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंस के डीन प्रोफेसर सुनील काले, अरविंद लिमिटेड के उपाध्यक्ष और कार्यकारी निदेशक पुनित लालभाई और एटीआईआरए के निदेशक प्रग्नेश शाह सहित प्रमुख गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Background wave

इस कार्यक्रम को अनुभवी संकाय द्वारा पढ़ाया जाएगा, जो कंपोजिट रिसर्च में लीडिंग हैं। जैसे-जैसे कंपोजिट के अनुप्रयोग पारंपरिक एयरोस्पेस और रक्षा उद्योगों से आगे बढ़ रहे हैं, अधिक कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों में अपनी मुख्यधारा की क्षमता तलाश रही हैं।

विश्वविद्यालय ने अरविंद कंपोजिट्स, रॉकमैन एडवांस्ड कंपोजिट्स, ईपीपी कंपोजिट्स और कंपोजिट्स एक्सीलेंस सेंटर ऑफ एशिया (सीईसीए) जैसे बिजनेस लीडर्स के साथ रिसर्च एवं विकास और अकादमिक साझेदारी भी बनाई है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि छात्र नवाचार और वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग दोनों में सबसे आगे हैं।

4.4 करोड़ रुपये अनुदान से वित्त पोषित एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला के साथ राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन (एनटीटीएम) से अहमदाबाद विश्वविद्यालय मिश्रित सामग्री अनुसंधान का केंद्र बनने के लिए तैयार है।

कंपोजिट कार्यक्रम की चुनौतियां

इस कार्यक्रम के केंद्र में कल की चुनौतियों से निपटने और भारत को इस उच्च तकनीक क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए महत्वपूर्ण कंपोजिट के प्रति विश्वविद्यालय का दृष्टिकोण है। ये अपग्रेड सामग्रियां वाहन उत्सर्जन को कम करने, ईंधन दक्षता में सुधार करने और मजबूत, हल्की, अधिक टिकाऊ संरचनाएं बनाने के लिए आवश्यक हैं। कंपोजिट में एमटेक छात्रों को उद्योग के अनुभव के साथ कठोर शैक्षणिक प्रशिक्षण का मिश्रण करते हुए, इस भविष्य के क्षेत्र में गहराई से उतरने का अवसर प्रदान करता है।

Also read IIM Raipur: आईआईएम रायपुर और वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सहयोग मजबूत करने के लिए साइन किया एमओयू

अहमदाबाद विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंस के डीन प्रोफेसर सुनील काले ने कहा कि हमने कंपोजिट में एमटेक की परिकल्पना एक यूनीक और दूरदर्शी कार्यक्रम के रूप में की है, जिसे छात्रों को एक केंद्रित तरीके से अध्ययन करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस पहल को ATIRA द्वारा समर्थन दिया गया है, जिसकी गहरी उद्योग विशेषज्ञता बहुत मूल्यवान रही है, और हम पुनित लालभाई के प्रोत्साहन और समर्थन के लिए भाग्यशाली हैं, जिन्होंने अरविंद लिमिटेड में कंपोजिट के अनुसंधान और अनुप्रयोग को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications