UPPSC Recruitment 2024: यूपीपीएससी ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 109 पदों पर निकाली भर्ती, आवेदन शुरू

यूपी गवर्मेंट के विभिन्न विभागों में चयनित उम्मीदवारों को पद के अनुसार 56,100 रुपये से लेकर 2,09,200 रुपये तक प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

यूपीपीएससी भर्ती 2024 के तहत आवेदन की आखिरी तिथि 18 नवंबर है। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | October 18, 2024 | 05:22 PM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने उत्तर प्रदेश प्रशासनिक सुधार विभाग, लोक निर्माण विभाग, उच्च शिक्षा विभाग और आयुष विभाग (आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी) में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यूपीपीएससी भर्ती 2024 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रकिया 17 अक्टूबर से शुरू की गई है और आवेदन की आखिरी तिथि 18 नवंबर है। आवेदकों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के तहत आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

संबंधित क्षेत्र में उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। सामान्य/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 125 रुपये और एससी/ एसटी के लिए 95 रुपये तथा पीएच उम्मीदवारों के लिए 25 रुपये हैं। पात्रता और शैक्षणिक योग्यता संबंधित अधिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर अधिसूचना देख सकते हैं।

Also read UPPSC PCS Prelims 2024 Exam Postponed: यूपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा स्थगित, नई तिथि जल्द होगी जारी

इस भर्ती अभियान के माध्यम से यूपीपीएससी विभिन्न विभागों में कुल 109 रिक्तयां भरेगा। जिनमें से उच्च शिक्षा विभाग में रजिस्ट्रार के 4 पद, लोक निर्माण विभाग में असिस्टेंट आर्किटेक्ट के 7 पद और प्रशासनिक सुधार विभाग में इंस्पेक्टर, (गवर्नमेंट ऑफिस) के 2 पद भरे जाएंगे।

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश आयुष (आयुर्वेद) विभाग में रीडर (उपाचार्य) के 36, प्रोफेसर (आचार्य) के 19, प्रोफेसर (संस्कृत) के 5; होम्योपैथी में रीडर (उपाचार्य) के 32 और यूनानी में प्रोफेसर (आचार्य) के 3 व प्रोफेसर (आरबी) का 1 पद भरा जाएगा। उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू और स्क्रीनिंग टेस्ट के आधार पर होगा।

UPPSC 109 Vacancy 2024:आवेदन कैसे करें?

निम्नलिखित चरणों का पालन करके आवेदन फॉर्म भर सकते हैं:

  • आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर विजिट करें।
  • इसके बाद, सबसे पहले रजिस्ट्रेशन (OTR) करें।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर मिलने में 72 घंटे का समय लग सकता है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें।
  • मांगे गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क जमा करें।
  • फॉर्म सबमिट करें और प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]