UP Police Constable Result 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें चयन प्रक्रिया, सैलरी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा राज्य भर के 67 जिलों में स्थित 1,174 परीक्षा केंद्रों पर 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई थी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रिजल्ट के साथ-साथ उम्मीदवारों को फाइनल आंसर की का इंतजार है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | September 25, 2024 | 06:01 PM IST

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 का रिजल्ट घोषित करेगा। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त तक प्रत्येक दिन दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक हुई थी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा राज्य भर के 67 जिलों में स्थित 1,174 परीक्षा केंद्रों पर 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई थी।

UP Police Constable : सभी परीक्षा दिनों की आंसर की जारी

यूपीपीआरपीबी ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। बोर्ड ने 23 अगस्त की परीक्षा की आंसर की 11 सितंबर को जारी की थी। इसके बाद 24 अगस्त की परीक्षा के लिए आंसर की 12 सितंबर को, 25 अगस्त की परीक्षा के लिए 13 सितंबर को, 30 अगस्त की परीक्षा के लिए 14 सितंबर को और 31 अगस्त की परीक्षा के लिए आंसर की 15 सितंबर को जारी कर दी गई है।

UP Police Constable Result Date 2024: डाउनलोड प्रक्रिया

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।
  • अब पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट लिंक सर्च करें।
  • आवश्यक क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अपना रिजल्ट चेक करें और इसे डाउनलोड करें।
  • यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड करें।

UP Police Constable Ka Result Kab Aaega: चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) सहित शारीरिक परीक्षण शामिल है। उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन और एक मेडिकल टेस्ट भी पास करना होगा। चयन प्रक्रिया के प्रत्येक दौर के बाद एक फाइनल मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जो लोग लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं, उन्हें आगे के चरणों की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

UP Police Constable Salary: वेतनमान

यूपी पुलिस कांस्टेबल पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन पे बैंड 5200 से लेकर 20,200, ग्रेड पे 2000 और नए वेतनमान में पे मैट्रिक्स 21,700 रुपये के अनुसार मिलता है। आइए इसे ऐसे समझते हैं कि बेसिक पे 21,700 रुपये होता है। इसके अलावा मकान एचआरए, टीए, डीए समेत कई प्रकार का भत्ता मिलाकर यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की शुरुआती सैलरी इन हैंड 30 हजार रुपये से ज्यादा होती है। इसके साथ ही समय के साथ वेतन में बढ़ोतरी और यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल प्रमोशन के साथ अधिकतम सैलरी 69,100 रुपये बेसिक पे तक जा सकती है।

Also read BSPHCL Recruitment 2024: बीएसपीएचसीएल भर्ती के लिए बढ़ी पदों की संख्या, 1 अक्टूबर से दोबारा शुरू होगा आवेदन

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रिजल्ट के साथ-साथ उम्मीदवारों को फाइनल आंसर की का इंतजार है। इसे नतीजों की घोषणा के साथ या उसके बाद जारी किया जाएगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]