UGC NET December 2024: यूजीसी नेट दिसंबर आवेदन फॉर्म और परीक्षा तिथि जल्द, लेटेस्ट अपडेट जानें

यूजीसी नेट परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्रदान करने और सहायक प्रोफेसर तथा पीएचडी प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है।

यूजीसी नेट दिसंबर 2024 अधिसूचना एनटीए अक्टूबर-नवंबर महीने में जारी कर सकता है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | October 23, 2024 | 11:16 AM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा दिसंबर 2024 सत्र के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग - राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) के लिए आवेदन फॉर्म और परीक्षा तिथि को घोषणा जल्द ही की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए अक्टूबर-नवंबर महीने में यूजीसी नेट दिसंबर 2024 अधिसूचना जारी कर सकता है।

यूजीसी नेट परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्रदान करने और सहायक प्रोफेसर तथा पीएचडी प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। आधिकारिक घोषणा के बाद उम्मीदवार UGC NET दिसंबर 2024 परीक्षा विवरण एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर देख सकेंगे।

यूजीसी नेट दिसंबर 2024 आवेदन पत्र जमा करने के लिए उम्मीदवारों को आमतौर पर एक महीने का समय दिया जाएगा। यूजीसी नेट 2024 दिसंबर एग्जाम कुल 83 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट दिसंबर 2024 परीक्षा का आयोजन देश भर में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कई पालियों में किया जाएगा।

Also read CSIR NET Result 2024 Cut off: सीएसआईआर यूजीसी नेट कटऑफ जारी, csirhrdg.res.in पर करें चेक

नेट दिसंबर 2024 आवेदन फॉर्म भरने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1,150 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा, जबकि सामान्य-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) के लिए आवेदन शुल्क 325 रुपये है।

यूजीसी नेट आवेदन पत्र 2024 केवल ऑनलाइन मोड में जमा करना होगा। किसी अन्य माध्यम से एनटीए यूजीसी नेट आवेदन फॉर्म को स्वीकार नहीं करेगा। नेट दिसंबर 2024 आवेदन के लिए उम्मीदवारों को शैक्षणिक दस्तावेज और पासपोर्ट साइज फोटो सहित अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

UGC NET June 2024: यूजीसी नेट जून

एनटीए द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से करीब 9 लाख उम्मीदवार पहले परीक्षा में शामिल हुए थे। हालांकि पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद यूजीसी नेट जून री-एग्जाम में सिर्फ 6.84 लाख कैंडिडेट ही उपस्थित हुए।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]