Kota Suicide: आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहे छात्र ने कोटा में की आत्महत्या, स्टूडेंट सुसाइड का 11वां मामला

महावीर नगर एसएचओ महेंद्र मारू के अनुसार, छात्र ने अपने पीजी आवास में छत के पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली।

मृतक छात्र बिहार का निवासी है, जो दो साल से कोटा में तैयारी कर रहा था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)मृतक छात्र बिहार का निवासी है, जो दो साल से कोटा में तैयारी कर रहा था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | June 17, 2024 | 03:20 PM IST

नई दिल्ली: राजस्थान के कोटा शहर में आईआईटी-जेईई प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे एक 17 वर्षीय छात्र ने बीते शनिवार को अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक छात्र की पहचान बिहार के मोतिहारी निवासी आयुष जायसवाल के रूप में हुई है।

पुलिस ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि महावीर नगर स्थित सम्राट चौक के पास एक पेइंग गेस्ट (पीजी) हाउस में आयुष रह रहा था। शनिवार रात तक जब वह अपने कमरे से बाहर नहीं आया तो उसके दोस्तों ने पेइंग गेस्ट हाउस मालिक को इसकी सूचना दी।

महावीर नगर एसएचओ महेंद्र मारू ने बताया, “छात्र ने अपने पीजी आवास में छत के पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली। वह अपने कमरे में लटका हुआ पाया गया। अभी तक कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। उसके परिवार के सदस्यों के आने के बाद शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा।”

Also readNEET UG 2024: कोटा में नीट प्रवेश परीक्षा नतीजे आने के एक दिन बाद छात्रा ने 9वीं मंजिल से कूदकर की आत्महत्या

सूचना मिलने पर घटनास्थल पर पहुंची पुलिस को दरवाजे तोड़ने पर छात्र फंदे से लटका मिला। पुलिस ने उसे नीचे उतारा और न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले गई, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। बता दें, कोटा में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों द्वारा इस साल सुसाइड का यह 11वां मामला है।

पुलिस के अनुसार, मृतक छात्र कोटा के एक कोचिंग सेंटर में करीब दो साल से पढ़ाई कर रहा था। इस साल की शुरुआत में भी आयुष ने आत्महत्या का प्रयास किया था। एचएचओ ने बताया कि, उसने इस साल की शुरुआत में जेईई की परीक्षा दी थी। हालाँकि, अभी तक आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है।

मारू ने कहा, “हम इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि छात्रावास में जिला प्रशासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार स्प्रिंग-लोडेड पंखे क्यों नहीं लगाए गए। पुलिस द्वारा इस संबंध में जिला कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद पीजी प्राधिकरण के खिलाफ दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के लिए जांच शुरू की जाएगी।”

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिनके आत्मघाती कदम उठाने की आशंका है तो उनसे संवाद करें और समझाएं। आत्महत्या के विचार आने पर पीड़ित व्यक्ति सहायता और परामर्श के लिए हेल्पलाइन नंबर 9820466726 पर कॉल कर सकते हैं या फिर AASRA की आधिकारिक वेबसाइट http://www.aasra.info/ की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा, 9152987821 भी कॉल कर सकते हैं। यहां आत्महत्या रोकने के लिए सक्रिय कुछ और संगठनों के हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं जो ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications