SEBI Recruitment 2024: सेबी में असिस्टेंट मैनेजर के 97 पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, 85 हजार से अधिक वेतन

सेबी ग्रेड ए भर्ती के लिए आवेदन करने वाले वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 31 मार्च 2024 से की जाएगी।

सेबी ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर भर्ती के तहत फेज-1, फेज-2 एग्जाम और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)सेबी ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर भर्ती के तहत फेज-1, फेज-2 एग्जाम और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | March 18, 2024 | 03:37 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर के 97 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी किया है। सेबी असिस्टेंट मैनेजर भर्ती 2024 के तहत योग्य उम्मीदवारों के लिए 13 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sebi.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

सेबी द्वारा कुल 97 असिस्टेंट मैनेजर की रिक्तियों में से जनरल के 62 पद, लीगल के 5 पद, आईटी के 24, इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) के 2 पद भरे जाएंगे। इसके अलावा शेष पदों पर रिसर्च और आधिकारिक भाषा विभागों में भर्ती की जाएगी। हालाँकि, सेबी ने आवेदन के लिए अंतिम तिथि की घोषणा नहीं की है।

Background wave

सभी पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 31 मार्च 2024 से की जाएगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

सेबी असिस्टेंट मैनेजर पद पर आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 44,500 रुपये से 89,150 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

Also readUP Anganwadi Recruitment 2024: यूपी आंगनवाड़ी के 23753 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 12वीं पास करें अप्लाई

SEBI Grade A Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

  1. जनरल स्ट्रीम में आवेदन के लिए उम्मीदवार पीजी डिग्री या डिप्लोमा या लॉ/ इंजीनियरिंग स्नातक हो।
  2. लीगल स्ट्रीम में आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास लॉ की डिग्री होनी चाहिए।
  3. आईटी के लिए किसी भी ब्रांच में इंजीनियरिंग या किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन के साथ कंप्यूटर साइंस या एप्लीकेशन या आईटी में दो वर्षीय पीजी डिग्री होनी चाहिए।
  4. इंजीनियरिंग स्ट्रीम में आवेदन के लिए कैंडिडेट इलेक्ट्रिकल में बीई/ बीटेक पास हो।
  5. रिसर्च स्ट्रीम में इकोनॉमिक्स/ कॉमर्स/ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन/ इकोनॉमीट्रिक्स या अन्य संबंधित विषयों में मास्टर्स डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना चाहिए।
  6. भाषा विभाग में सहायक प्रबंधक पद के लिए हिंदी या हिंदी अनुवाद में पीजी के साथ स्नातक में अंग्रेजी एक विषय के रूप में अनिवार्य है।

SEBI Assistant Manager Recruitment 2024: आवेदन करें

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर 13 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले सेबी की आधिकारिक वेबसाइट sebi.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध अबाउट सेक्शन में करियर टैब पर विजिट करें।
  • फिर “अधिकारी ग्रेड ए (सहायक प्रबंधक) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन – 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी भरें और दस्तावेज अपलोड करें।
  • फीस का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट करें।
  • भरे हुए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें।

सेबी असिस्टेंट मैनेजर भर्ती 2024: चयन प्रक्रिया

सेबी ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर 2024 भर्ती के लिए चरण-1 और चरण-2 ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। चरण-1 परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। चरण-1 परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को ही चरण-2 परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications