PU LLB 2024: पीयू एलएलबी पंजीकरण का आज आखिरी दिन, puchd.ac.in से करें आवेदन

पीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा 2024 के स्कोर या मेरिट रैंक का उपयोग काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा।

पीयू एलएलबी 2024 प्रवेश परीक्षा पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)पीयू एलएलबी 2024 प्रवेश परीक्षा पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | June 13, 2024 | 04:33 PM IST

नई दिल्ली : पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ में बैचलर ऑफ लॉ (एलएलबी) कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने का आज यानी 13 जून आखिरी दिन है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक पीयू एलएलबी के लिए आवेदन न किया हो, वे पंजाब यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट puchd.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब विश्वविद्यालय में एलएलबी कार्यक्रम के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। पीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा 2024 के स्कोर या मेरिट रैंक का उपयोग काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा।

पीयू एलएलबी 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 जून को जारी किया जाएगा। संस्थान ने कहा कि पीयू एलएलबी 2024 प्रवेश परीक्षा केवल चंडीगढ़ में 23 जून को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के बाद, पीयू एलएलबी 2024 परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की 28 जून को जारी की जाएगी। उम्मीदवारों के पास 30 जून तक आंसर की को चुनौती देने का अवसर होगा।

PU LLB 2024: परीक्षा डिटेल

पीयू एलएलबी 2024 प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। पीयू एलएलबी 2024 परीक्षा की अवधि 90 मिनट है। पेपर में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। कुल 100 प्रश्न होंगे। पेपर तीन खंडों करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान, कानूनी योग्यता, तर्क क्षमता और अंग्रेजी का ज्ञान में विभाजित होगा। पेपर का माध्यम अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी होगा। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगी।

PU LLB 2024: आवेदन शुल्क

पीयू एलएलबी पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य उम्मीदवारों के लिए पीयू एलएलबी पंजीकरण शुल्क 2520 रुपये है। अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) से संबंधित उम्मीदवारों को पीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा पंजीकरण शुल्क के रूप में 1260 रुपये जमा करने होंगे।

Also read PGAT 2024 Correction Window: स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा के लिए कल खुलेगी सुधार विंडो, ऐसे कर सकेंगे करेक्शन

PU LLB 2024 Registration: आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट puchd.ac.in पर जाएं।
  • लॉगिन क्रेडेंशियल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • अब पीयू एलएलबी आवेदन पत्र भरें।
  • अब पीयू एलएलबी आवेदन का प्रिंटआउट लें और बताए गए पते पर भेजें।

PU LLB: पीयू एलएलबी क्या है?

पीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा पंजाब विश्वविद्यालय की तरफ से अपने लॉ विभाग और संबद्ध कॉलेजों में पेश किए जाने वाले तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रमों और पांच वर्षीय बीए एलएलबी और बी.कॉम एलएलबी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा तीन भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी में पेन-पेपर-मोड टेस्ट में आयोजित की जाती है। पीयू एलएलबी पाठ्यक्रम में तीन खंड करंट अफेयर्स और जीके, कानूनी योग्यता, और तर्क क्षमता और अंग्रेजी हैं।

पीयू एलएलबी प्रश्न पत्र में कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे जिनका उत्तर 90 मिनट में देना होगा। लॉ प्रवेश परीक्षा के माध्यम से लगभग 480 एलएलबी सीटें प्रदान की जाती हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications