PM Internship Scheme 2024: पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए 12 अक्टूबर से शुरू होगा पंजीकरण, जानें पात्रता, वेतन

सरकार की यह पहल युवा स्नातकों को देश की शीर्ष 500 कंपनियों से जोड़ने के लिए है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवार की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। (इमेज-ट्विटर)आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवार की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। (इमेज-ट्विटर)

Santosh Kumar | October 5, 2024 | 11:25 AM IST

नई दिल्ली: भारत सरकार ने 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना शुरू की। इस योजना के तहत वित्त वर्ष 2024-25 में 1.25 लाख इंटर्नशिप की पेशकश की जाएगी। अगले पांच सालों में इस योजना के तहत एक करोड़ इंटर्नशिप प्रदान की जाएंगी। कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय (एमसीए) जल्द ही पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा।

सरकार की यह पहल युवा ग्रेजुएट्स को देश की टॉप 500 कंपनियों से जोड़ने की है। जो उम्मीदवार पीएम इंटर्नशिप स्कीम 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे लिंक एक्टिव होने पर आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mca.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

Background wave

मोदी सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के लिए 800 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। यह योजना युवाओं को 12 महीने के लिए विभिन्न व्यवसायों और नौकरी के अवसरों में वास्तविक कारोबारी माहौल का अनुभव करने में मदद करेगी।

PM Internship Scheme 2024: रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता

पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 12 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक चलेगा। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल पास होना चाहिए।

इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास आईटीआई से प्रमाण पत्र होना चाहिए, किसी पॉलिटेक्निक संस्थान से डिप्लोमा या बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीफार्मा जैसी डिग्री के साथ स्नातक होना चाहिए।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवार की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए और पूर्णकालिक नौकरी में नहीं होना चाहिए। ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

Also readइंटर्नशिप से 12% छात्रों को मिला फुल-टाइम जॉब, अधिकांश को मिला वर्क फ्रॉम होम का अवसर: रिपोर्ट

PM Internship Scheme Salary: मासिक वजीफा

पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 के तहत इंटर्नशिप की पूरी 12 महीने की अवधि के दौरान उम्मीदवारों को 5000 रुपये मासिक वजीफा मिलेगा। कुल राशि में से कंपनी अपने सीएसआर फंड से प्रत्येक इंटर्न को 500 रुपये देगी और सरकार 4500 रुपये का भुगतान करेगी।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, अब तक 161 निजी क्षेत्र की कंपनियों ने सरकार की पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए साइन अप किया है, जिसका उद्देश्य अगले पांच वर्षों में आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को एक करोड़ इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है।

ब्रिटानिया, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस और एलेम्बिक फार्मा जैसी प्रमुख कंपनियां पहले ही पीएम इंटर्नशिप योजना में शामिल हो चुकी हैं। पीडब्ल्यूसी और गोदरेज जैसी कई अन्य कंपनियां भी इस पहल से जुड़ी हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications