Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए 2 करोड़ से ज्यादा पंजीकरण, मंत्रालय ने दी जानकारी

कार्यक्रम के लिए चुने गए प्रतिभागियों को 'परीक्षा पे चर्चा' किट मिलेगी, जिसमें एक पुस्तक और प्रधान मंत्री द्वारा प्रमाण पत्र शामिल होगा।

Santosh Kumar | January 27, 2024 | 05:11 PM IST

नई दिल्ली: 29 जनवरी 2024 को दिल्ली में 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद चयनित छात्रों को पीएम मोदी से बात करने का मौका मिलेगा। इस मेगा इवेंट में छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों और शिक्षकों को भी हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। शिक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

'परीक्षा पे चर्चा' का 7वां संस्करण इस बार भारत मंडपम से प्रसारित किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को इस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। आपको बता दें कि पीएम मोदी के इस खास कार्यक्रम में अब तक 2.26 करोड़ छात्र MyGov पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

पीपीसी कार्यक्रम हर साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि 'परीक्षा पे चर्चा' एक वार्षिक परंपरा बन गई है, जिसमें परीक्षा योद्धा, माता-पिता और शिक्षक सभी बढ़-चढ़कर योगदान देते हैं।

आपको बता दें कि 'परीक्षा पे चर्चा' (पीपीसी) परीक्षा से जुड़े तनाव को दूर करने और युवा कैसे परीक्षा के खराब नतीजों से उबर सकें, इससे जुड़ी एक पहल है। इस साल यह कार्यक्रम 29 जनवरी को सुबह 11 बजे प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में होगा।

Also read Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा 2024 का आयोजन 29 जनवरी को,भारत मंडपम से पीएम करेंगे बच्चों से संवाद

इस कार्यक्रम (Pariksha Pe Charcha 2024) के जरिए 3000 प्रतिभागियों को पीएम मोदी से मिलने का मौका मिलेगा। कार्यक्रम के लिए चुने गए प्रतिभागियों को एक 'परीक्षा पे चर्चा' किट मिलेगी, जिसमें "परीक्षा योद्धा" पुस्तक और प्रधान मंत्री द्वारा एक प्रमाण पत्र शामिल है। कार्यक्रम के लिए पंजीकरण 11 दिसंबर से 12 जनवरी 2024 तक आयोजित किए गए थे।

'परीक्षा पे चर्चा' (Pariksha Pe Charcha) की शुरुआत साल 2018 में हुई थी। तब से हर साल यह कार्यक्रम कभी ऑनलाइन तो कभी ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाता है। पिछले वर्ष 31.24 लाख छात्रों, 5.60 लाख शिक्षकों और 1.95 लाख अभिभावकों ने इसमें भाग लिया था।

29 जनवरी को इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आप डीडी नेशनल, डीडी न्यूज पर देख सकते हैं। इसके अलावा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो मीडियम, पीएमओ की वेबसाइट MyGov.in और MoE के यूट्यूब चैनल, फेसबुक लाइव जैसे रेडियो चैनलों पर देखा जा सकता है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]