NTA: सीयूईटी यूजी आंसर शीट खुले में रखे जाने के वायरल वीडियो के दावों का एनटीए ने किया खंडन, स्पष्टीकरण जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा, “हॉल के बाहर रखे गए बक्से खाली हैं, इनके अंदर कोई संवेदनशील सामग्री नहीं है।”

एनटीए ने सीयूईटी यूजी आंसर सीट लापरवाही से संभालने के आरोपों से इनकार किया है। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स' NTA)एनटीए ने सीयूईटी यूजी आंसर सीट लापरवाही से संभालने के आरोपों से इनकार किया है। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स' NTA)

Abhay Pratap Singh | June 27, 2024 | 10:47 PM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने आज यानी 27 जून को सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षाओं की आंसर शीट को खुले में रखे जाने के वायरल वीडियो के दावों का खंडन किया है। वीडियो में परीक्षा एजेंसी कार्यालय के बाहर रखे बक्से में सीयूईटी यूजी 2024 उत्तर पुस्तिकाएं होने का आरोप लगाया गया था।

एनटीए ने ‘एक्स’ पर लिखा, “ये एनटीए हॉल के बाहर रखे गए बक्से खाली हैं और इनके अंदर कोई संवेदनशील सामग्री नहीं है। हमने इन बक्सों को कभी खुला नहीं रखा, जैसा कि मीडिया ने बताया है। इसके अलावा, हमारे पास उस स्थान पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं जहां बक्से रखे गए हैं।”

इससे पहले, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने वेबसाइट और पोर्टल हैक होने के दावों को गलत बताते हुए कहा था, “एनटीए की वेबसाइट और उसके सभी वेब पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित हैं। वेबसाइट और पोर्टल से छेड़छाड़ और उन्हें हैक करने की कोई भी जानकारी गलत और भ्रामक है।”

Also readNTA 2024: एनटीए ने सुरक्षा उल्लंघन के आरोपों को नकारा; कहा- वेबसाइट और पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित

सीयूईटी यूजी 2024 का आयोजन शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए देश भर के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयू) और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों (राज्य विश्वविद्यालयों, स्वायत्त संस्थानों, निजी विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों) के यूजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए किया गया था। हाल ही में एनटीए पर कथित पेपर लीक और अनियमितता के आरोप भी लगे हैं।

नीट यूजी परिणाम 2024 जारी होने के बाद से ही छात्रों और छात्र संगठनों ने एनटीए पर अनियमितता के आरोप लगाते हुए इसे समाप्त करने की मांग की है। जिसके बाद केंद्र ने एनटीए की कार्यप्रणाली की जांच के लिए इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ के. राधाकृष्णन के नेतृत्व में सात सदस्यीय समिति का गठन भी किया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज संसद में अपने अभिभाषण में नीट यूजी परीक्षा विवाद का जिक्र करते हुए कहा कि, “हाल ही में हुई अनियमितताओं और पेपर लीक से सख्ती से निपटा जा रहा है और सरकार का ध्यान परीक्षा प्रक्रिया में सुधार पर है।”

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications