NTA 2024: एनटीए ने सुरक्षा उल्लंघन के आरोपों को नकारा; कहा- वेबसाइट और पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित

परीक्षा एजेंसी एनटीए ने बताया कि वेबसाइट और वेबपोर्टल के साथ छेड़छाड़ या उन्हें हैक करने की जानकारी गलत और भ्रामक है।

एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट हैक नहीं हुई है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट हैक नहीं हुई है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | June 23, 2024 | 07:03 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर एक बयान जारी कर अपनी वेबसाइट और वेब पोर्टल पर सुरक्षा उल्लंघन के आरोपों का खंडन किया है। नीट और यूजीसी नेट परीक्षाओं को लेकर चल रहे विवाद के बीच एनटीए ने यह स्पष्टीकरण जारी किया है।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने ‘एक्स’ पर लिखा कि, “एनटीए की वेबसाइट और उसके सभी वेब पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित हैं। ऐसी कोई भी जानकारी जिसमें कहा गया कि वेबसाइट और वेबपोर्टल के साथ छेड़छाड़ की गई है या उन्हें हैक किया गया है, गलत और भ्रामक है।”

हाल ही में, नीट यूजी में अनियमितताओं, यूजीसी नेट 2024 रद्द करने और नीट पीजी स्थगित के चलते एनटीए विवादों में बनी हुई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्वीकार किया कि लगातार पेपर लीक होने से लगभग 35 लाख छात्र प्रभावित हुए। जिसके बाद एनटीए प्रमुख को पद से हटा दिया गया है।

Also readNTA Chief: एनटीए के महानिदेशक बने आईएएस प्रदीप सिंह खरोला, सुबोध कुमार सिंह हटाए गए

प्रवेश परीक्षाओं में अनियमिता के चलते एसएफआई और एआईएसए सहित अन्य छात्र संगठनों ने एनटीए को समाप्त करने और शिक्षा मंत्री से इस्तीफे की मांग की है। छात्र संगठनों ने कहा कि मांगें नहीं मानी गई तो विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं, कथित पेपर लीक मामले को लेकर कांग्रेस ने भी भाजपा सरकार पर हमला किया है।

शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने एनटीए के संचालन की समीक्षा के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। इसरो के पूर्व प्रमुख के राधाकृष्णन इस समिति का नेतृत्व करेंगे, जिसमें एम्स दिल्ली के पूर्व निदेशक रणदीप गुलेरिया भी शामिल हैं। समिति परीक्षा प्रक्रिया में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए की संरचना एवं कार्यप्रणाली पर सिफारिशें देगी।

नीट और यूजीसी नेट 2024 विवाद के बीच केंद्र सरकार ने एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया है और उन्हें अगले आदेश तक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में “अनिवार्य प्रतीक्षा” पर रखा। सुबोध की जगह पर प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए का नया अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications