AILET 2025: एनएलयू दिल्ली ने ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाइंग प्रतिशत घटाया, जानें कैटेगरीवार पर्सेंटेज

एनएलयू दिल्ली में एक वर्षीय एलएलएम कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को अब अपना एलएलबी पूरा करना होगा।

AILET 2025 के लिए आवेदन 1 अगस्त से शुरू हुआ और 18 नवंबर तक चलेगा। (सोशल मीडिया)AILET 2025 के लिए आवेदन 1 अगस्त से शुरू हुआ और 18 नवंबर तक चलेगा। (सोशल मीडिया)

Saurabh Pandey | September 20, 2024 | 05:00 PM IST

नई दिल्ली : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) दिल्ली ने ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (एआईएलईटी) 2025 के लिए पात्रता मानदंड को संशोधित किया है, जिससे इसके प्रमुख एलएलएम कार्यक्रमों के लिए क्वालीफाइंग प्रतिशत में काफी कमी आई है। यह परिवर्तन एक वर्षीय एलएलएम (नॉन-रेजिडेंशियल) कार्यक्रम और बौद्धिक संपदा कानून और प्रबंधन में संयुक्त मास्टर ऑफ लॉ (एलएलएम) दोनों पर लागू होता है।

एनएलयू दिल्ली में एक वर्षीय एलएलएम कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को अब अपना एलएलबी पूरा करना होगा।

Background wave

AILET PG Eligibility: संशोधित पात्रता मानदंड

एलएलएम और आईपी- संयुक्त मास्टर्स के लिए एनएलयू द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक एक वर्षीय एलएलएम दाखिले के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एलएलबी या समकक्ष डिग्री है। आरक्षित वर्ग के छात्रों को 45 प्रतिशत अंकों के साथ डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए। इससे पहले, न्यूनतम योग्यता प्रतिशत सामान्य वर्ग के लिए 55 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के लिए 50 प्रतिशत था।

AILET 2025: विदेशी छात्रों के लिए पात्रता

एलएलएम कार्यक्रम में प्रवेश के इच्छुक विदेशी छात्रों को अतिरिक्त मानदंडों को पूरा करना होगा। उनके पास एलएलबी में कम से कम 55% या समकक्ष ग्रेड का एकेडमिक रिकॉर्ड होना चाहिए, जैसा कि यूजीसी या एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज द्वारा मान्यता प्राप्त है। इसके अलावा, विदेशी उम्मीदवारों को कार्यक्रम के लिए उनकी योग्यता और क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए एक इंटरव्यू के बाद उनके लिखित और बोली जाने वाली अंग्रेजी संचार कौशल का मूल्यांकन भी करना होगा।

AILET 2025: आवेदन प्रक्रिया है जारी

एआईएलईटी 2025 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है और यह 18 नवंबर 2024 को समाप्त होगी। इच्चुक और पात्र उम्मीदवार बीए एलएलबी (ऑनर्स), बीकॉम एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए एआईएलईटी 2025 के लिए अपने आवेदन nationallawuniversitydelhi.in पर जमा कर सकते हैं।

AILET 2025: परीक्षा तिथि

बीए एलएलबी (ऑनर्स), बीकॉम एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम, आईपी - संयुक्त मास्टर्स/एलएलएम और लॉ में पीएचडी दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 8 दिसंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक एक ही पाली में आयोजित होने वाली है।

Also read Supreme Court: लॉ फाइनल ईयर के छात्र अखिल भारतीय बार परीक्षा में हो सकेंगे शामिल, सुप्रीम कोर्ट ने दी अनुमति

संशोधित मानदंडों की घोषणा करते हुए, एनएलयू दिल्ली ने यह भी कहा कि एलएलएम कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अन्य पात्रता मानदंडों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। AILET 2025 के लिए आवेदन 1 अगस्त से शुरू हुआ और 18 नवंबर तक चलेगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications