NEET UG 2024: नीट यूजी पेपर लीक मामले पर एनटीए ने दी सफाई, कुछ अभ्यर्थी पहले ही छोड़ गए परीक्षा केंद्र

NEET UG 2024 परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की गई थी। NEET UG 2024 लगभग 24 लाख छात्रों के लिए आयोजित किया गया था।

एनटीए ने नीट यूजी पेपर लीक से इनकार किया है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | May 5, 2024 | 07:25 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मेडिकल परीक्षा नीट यूजी के सफल आयोजन के लिए उम्मीदवारों को पेपर लीक से संबंधित मामले पर एक अधिसूचना जारी की है। 24 लाख से अधिक आवेदकों के लिए आयोजित की गई इस परीक्षा में कुछ उम्मीदवारों ने कदाचार किया जिसके कारण पेपर लीक की खबर सोशल मीडिया पर फैल गई। हालांकि एनटीए ने इससे इनकार किया है।

नीट यूजी 2024 परीक्षा पूरे भारत में 4,750 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित गयी। राजस्थान के सवाई माधोपुर के मंदिर, मानटाउन स्थित गर्ल्स हायर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में प्रश्न पत्र के गलत वितरण की घटना हुई। जिसके बाद पर्यवेक्षकों द्वारा इसे रोकने के प्रयासों के बावजूद, कुछ अभ्यर्थी प्रश्नपत्र लेकर परीक्षा केंद्र से चले गए।

सभी छात्रों के लिए निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए, एनटीए ने आज ही लगभग 120 प्रभावित छात्रों के लिए पुन: परीक्षा आयोजित की है। एनटीए ने परीक्षार्थियों को आश्वासन दिया है कि इस घटना के अलावा, NEET UG 2024 परीक्षा सुचारू रूप से शुरू हुई और देश भर के अन्य सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की गई। एनटीए ने जोर देकर कहा है कि इस घटना ने अन्य केंद्रों पर परीक्षा प्रक्रिया की अखंडता से समझौता नहीं किया है।

Also read NEET UG 2024 Analysis; नीट यूजी 2024 परीक्षा विश्लेषण, पेपर मध्यम से कठिन, रसायन विज्ञान अनुभाग लंबा

NEET UG 2024 परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की गई थी। NEET UG 2024 लगभग 24 लाख छात्रों के लिए आयोजित किया गया था। उपस्थित छात्रों के अनुसार परीक्षा मध्यम कठिनाई वाली थी। छात्रों के फीडबैक के मुताबिक, केमिस्ट्री सेक्शन थोड़ा लंबा था, जबकि बायोलॉजी को आसान माना गया। हालाँकि, भौतिकी ने अपने कठिनाई स्तर के कारण कई छात्रों के लिए चुनौती पेश की।

जारी अधिसूचना के अनुसार, एनटीए ने सभी उम्मीदवारों के लिए निष्पक्षता और समान अवसर के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। एनटीए पारदर्शिता, अखंडता और निष्पक्षता के साथ परीक्षा आयोजित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इसमें यह भी कहा गया है कि हम सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देते हैं और उन्हें परीक्षा प्रक्रिया के दौरान हमारे निरंतर समर्थन का आश्वासन देते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]