NEET PG 2024: एम्स दिल्ली की पद्धति से तैयार होगा नीट पीजी रिजल्ट; एनबीईएमएस ने जारी किया नोटिस

नीट पीजी 2024 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल natboard.edu.in पर जारी एनबीईएमएस नोटिस की जांच कर सकते हैं।

नीट पीजी 2024 परीक्षा कल यानि 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)नीट पीजी 2024 परीक्षा कल यानि 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | August 10, 2024 | 06:54 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) कल यानी 11 अगस्त को दो शिफ्ट में नीट पीजी 2024 परीक्षा आयोजित करेगा। इस बीच बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर नीट पीजी रिजल्ट तैयार करने के संबंध में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया की जानकारी दी है।

एनबीईएमएस के अनुसार, बोर्ड नीट पीजी 2024 स्कोर तैयार करने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली द्वारा उपयोग की जाने वाली सामान्यीकरण प्रक्रिया का उपयोग करेगा। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस सामान्यीकरण दृष्टिकोण का उपयोग एम्स द्वारा आयोजित राष्ट्रीय महत्व संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईएनआई-सीईटी) के लिए भी किया जाता है।

Background wave

एनबीईएमएस ने अपने आधिकारिक नोटिस में कहा है कि नीट-पीजी 2024 के परिणाम के लिए उसने वही प्रक्रिया अपनाई है जिसका उपयोग एम्स, नई दिल्ली अपनी विभिन्न परीक्षाओं के लिए करता है, जिसमें आईएनआई-सीईटी भी शामिल है।

एनबीईएमएस ने अपने आधिकारिक नोटिस में स्पष्ट किया है कि वह सामान्यीकरण पद्धति का उपयोग कैसे करेगा। नीट पीजी 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक पोर्टल natboard.edu.in पर जारी नोटिस देख सकते हैं।

Also readNEET PG 2024 Exam Guidelines : नीट पीजी परीक्षा कल, जानें एग्जाम डे गाइडलाइंस, रिपोर्टिंग टाइम

एम्स प्रवेश परीक्षा नियमों के अनुसार, "नीट पीजी परीक्षा में, उम्मीदवारों को अलग-अलग समूहों में बांटा जाएगा ताकि हर समूह का आकार एक जैसा हो। इससे यह सुनिश्चित होगा कि परीक्षा में कोई भी भेदभाव नहीं होगा और सभी उम्मीदवारों के बीच समान अवसर रहेगा।

परिणाम हर पाली के लिए अलग-अलग स्कोर, प्रतिशत और पर्सेंटाइल के रूप में दिए जाएंगे। इसका मतलब है कि हर पाली में सबसे ज्यादा अंक लाने वाले को 100 प्रतिशत का स्कोर मिलेगा। इससे बंचिंग प्रभाव (जैसे कि बहुत सारे उम्मीदवारों का समान स्कोर) कम किया जा सकेगा और टाई को भी घटाया जा सकेगा।

उदाहरण के लिए, अगर उम्मीदवार A का प्रतिशत स्कोर 100 है, तो इसका मतलब है कि परीक्षा देने वाले सभी 100% लोगों ने उम्मीदवार A के बराबर या उससे कम अंक प्राप्त किए हैं। यानी किसी ने भी उम्मीदवार A से ज्यादा अंक नहीं पाए।

अगर उम्मीदवार B का प्रतिशत स्कोर 90 है, तो इसका मतलब है कि परीक्षा देने वाले 90% लोगों ने उम्मीदवार B के बराबर या उससे कम अंक प्राप्त किए हैं। बाकी 10% उम्मीदवारों ने उम्मीदवार B से ज्यादा अंक पाए हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications