NEET PG 2024 Paper Leak: नीट पीजी परीक्षा से पहले सोशल मीडिया पर पेपर लीक का दावा, क्या है सच्चाई?

नीट पीजी 2024 परीक्षा केंद्रों को लेकर सोशल मीडिया पर छात्रों में गुस्सा है। कई आवेदकों ने शिकायत की है कि उन्हें परीक्षा देने के लिए बहुत दूर के केंद्र आवंटित किए गए हैं।

नीट पीजी 2024 परीक्षा एनबीईएमएस द्वारा 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)नीट पीजी 2024 परीक्षा एनबीईएमएस द्वारा 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | August 7, 2024 | 05:18 PM IST

नई दिल्ली: नीट यूजी 2024 परीक्षा को लेकर विवाद अभी ठंडा भी नहीं हुआ है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर नीट पीजी 2024 पेपर लीक को लेकर एक नया विवाद ट्रेंड कर रहा है। नीट पीजी 2024 परीक्षा एनबीईएमएस द्वारा 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी, हालांकि, परीक्षा आयोजित होने से पहले ही कुछ इंटरनेट उपयोगकर्ता दावा कर रहे हैं कि परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। इससे जुड़ी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट के जरिए यूजर ध्रुव चौहान ने नीट पीजी 2024 पेपर लीक पर चर्चा करने वाले कई ग्रुप के स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं। चौहान ने बताया, "सैकड़ों टेलीग्राम पेज नीट पीजी पेपर बेचने का दावा कर रहे हैं, यह धोखाधड़ी साइबर क्राइम और इंटेलिजेंस ब्यूरो के रडार पर होनी चाहिए। इन समूहों के पास पेपर हो सकता है या नहीं, इसकी गंभीर जांच की जरूरत है।"

Background wave

बता दें कि इस पोस्ट में शेयर की गई तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रही है और इस मामले की गंभीरता को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। पोस्ट में दिखाया गया है, "नीट पीजी लीक मटेरियल" नाम से डेडिकेटेड ग्रुप और टेलीग्राम चैनल हैं। स्कैमर्स दोनों शिफ्ट के पेपर बेचने का दावा कर रहे हैं और इसके लिए 70,000 रुपये की मोटी रकम वसूल रहे हैं।

Also readNEET PG 2024 Admit Card: नीट पीजी एडमिट कार्ड कल होगा जारी, nbe.edu.in से कर सकेंगे डाउनलोड

NEET PG 2024 Paper Leak: छात्रों की प्रतिक्रिया

नीट पीजी 2024 पेपर लीक के दावों ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ ला दी है। एक यूजर ने लिखा, "सर, मैंने एक हफ्ते पहले भी यह मुद्दा उठाया था, लेकिन तब किसी ने ध्यान नहीं दिया।" एक अन्य यूजर ने कहा, "इस देश में प्रतियोगी परीक्षाएं मजाक और लॉटरी बन गई हैं। उच्च शिक्षा अब घोटाले में बदल गई है।"

सोशल मीडिया पर छात्रों की प्रतिक्रियाएं प्रतियोगी परीक्षाओं और शिक्षा प्रणाली के प्रति गहरी निराशा और असंतोष को दर्शाती हैं। इससे पहले, नीट पीजी 2024 परीक्षा 23 जून को निर्धारित की गई थी, लेकिन अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन में अनियमितताओं के कारण एहतियात के तौर पर स्थगित कर दी गई थी।

बता दें कि यह चौथी बार है जब मेडिकल बोर्ड अथॉरिटी ने NEET PG 2024 परीक्षा कार्यक्रम को संशोधित किया है। मूल रूप से, परीक्षा मार्च में आयोजित की जानी थी जिसे बाद में संशोधित कर 7 जुलाई कर दिया गया, फिर आम चुनावों के कारण इसे 23 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Also readNEET PG 2024: अभ्यर्थियों के विरोध के बाद केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के लिए आवंटित किए नए परीक्षा केंद्र

NEET PG 2024: परीक्षा केंद्र को लेकर भी विवाद

नीट पीजी 2024 परीक्षा केंद्रों को लेकर सोशल मीडिया पर भी छात्रों में काफी रोष है। केरल से नीट-पीजी के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की ओर से उन्हें आवंटित शहरों को लेकर व्यापक शिकायतें मिली हैं, जिसमें कहा गया है कि उन्हें जिन स्थानों पर परीक्षा देनी है, वे राज्य से बहुत दूर हैं।

केरल के कई उम्मीदवारों ने कहा कि उन्हें 1,000 किलोमीटर से ज़्यादा दूर के शहर आवंटित किए गए हैं। केरल के एक आवेदक ने कहा, "हममें से कुछ को आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों में परीक्षा देने के लिए निर्देशित किया गया है। छात्रों के अनुसार, इन जगहों के लिए हवाई किराया ज्यादा है और ट्रेन टिकट उपलब्ध नहीं हैं।"

दिल्ली के अभ्यर्थियों को भी इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनमें से अधिकांश को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं। हालांकि, इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के अभ्यर्थियों के लिए नए परीक्षा केंद्र आवंटित किए हैं।

नीट पीजी 2024 पेपर लीक से जुड़े दावों पर वापस आते हुए, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई ठोस रिपोर्ट नहीं है। नीट 2024 परीक्षा तय समय के अनुसार आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी तरह के घोटाले का शिकार न हों और कोई भी भुगतान न करें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications