NEET PG 2024: अभ्यर्थियों के विरोध के बाद केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के लिए आवंटित किए नए परीक्षा केंद्र

नीट पीजी उम्मीदवारों, तमिलनाडु के आर सचिदानंदम और केरल के शशि थरूर जैसे कई सांसदों ने इस संबंध में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखा था।

नीट पीजी 2024 एडमिट कार्ड एनबीईएमएस द्वारा 8 अगस्त को जारी किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)नीट पीजी 2024 एडमिट कार्ड एनबीईएमएस द्वारा 8 अगस्त को जारी किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | August 6, 2024 | 12:29 PM IST

नई दिल्ली: नीट पीजी परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के नेताओं के विरोध के बाद, केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के उम्मीदवारों के लिए राज्य के भीतर परीक्षा केंद्र आवंटित करने की घोषणा की है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल बोर्ड ऑफ मेडिकल एग्जामिनेशन (एनबीईएमएस) ने रविवार (4 अगस्त) को नीट पीजी परीक्षा केंद्रों का फिर से आवंटन शुरू कर दिया।

इससे पहले तमिलनाडु के आर सचिदानंदम और केरल के शशि थरूर जैसे कई सांसदों ने केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखा था। इसके तहत तमिलनाडु के कई डॉक्टरों को, जिन्हें पहले आंध्र प्रदेश में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे, अब राज्य के भीतर ही केंद्र आवंटित किए गए हैं।

Background wave

तिरुचि के डॉ. एम. सेंथिल और अरियालुर के डॉ. एम. वलवन को पहले आंध्र प्रदेश के कुरनूल में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे। अब उन्हें अपने ही शहरों में नए केंद्र मिल गए हैं। साथ ही, कई महिला डॉक्टरों को, जिन्हें पहले आंध्र प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में परीक्षा केंद्र मिले थे, अब तमिलनाडु के भीतर परीक्षा केंद्र दिए गए हैं।

Also readNEET PG 2024: एनबीईएमएस ने नीट पीजी परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए डीएम से मांगी जरूरी सुविधाएं

NEET PG 2024 Exam Centre: तमिलनाडु में केंद्रों की संख्या 17

इससे पहले, प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर उठे विवाद के बीच केंद्र सरकार और एनबीईएमएस ने "एहतियाती उपाय" के तौर पर नीट पीजी प्रवेश परीक्षा, जो पहले 23 जून को होने वाली थी, रद्द कर दी थी। नीट पीजी 2024 परीक्षा अब 11 अगस्त को होगी।

परीक्षा रद्द होने से उन उम्मीदवारों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है जो अपने निवास स्थान से बाहर परीक्षा केंद्रों पर गए थे। बोर्ड ने भारत में परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 259 से घटाकर 185 कर दी है। इससे तमिलनाडु में केंद्रों की संख्या 31 से घटकर 17 हो गई है।

चिकित्सा संबंधी समस्याओं वाले उम्मीदवारों और गर्भवती महिलाओं ने दूरदराज के केंद्रों पर जाने में असमर्थता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कई लोगों को पंजीकरण के दौरान उनके द्वारा चुने गए चार विकल्पों के अलावा अन्य केंद्र आवंटित किए गए थे। उम्मीदवारों को भेजे गए एक ईमेल में, बोर्ड ने कहा, "प्रतिवेदन प्राप्त होने पर, एनबीईएमएस ने उनके पत्राचार पते वाले राज्यों में अधिकतम संभावित उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए अधिक केंद्र बनाए हैं।"

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications