MAH MBA CAP 2024: एमएएच एमबीए सीएपी पंजीकरण की आखिरी डेट आगे बढ़ी, 31 जुलाई तक करें आवेदन

एमएएच एमबीए सीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया, जिसे आधिकारिक तौर पर एमबीए सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस (सीएपी) राउंड कहा जाता है, महाराष्ट्र में 300 से अधिक कॉलेजों और संस्थानों द्वारा प्रस्तावित एमबीए/एमएमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया 1 अगस्त, 2024 तक की जा सकती है। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)संशोधित कार्यक्रम के अनुसार दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया 1 अगस्त, 2024 तक की जा सकती है। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | July 30, 2024 | 09:36 AM IST

नई दिल्ली : स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल, महाराष्ट्र ने एमएएच एमबीए सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस (सीएपी) 2024 के लिए पंजीकरण की समय सीमा को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mba2024.mahacet.org.in/ पर जाकर एमएएच एमबीए सीएपी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इससे पहले एमबीए सीएपी पंजीकरण फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई तक थी, लेकिन फिर इसे 27 जुलाई तक बढ़ा दिया गया था। एमएएच एमबीए सीईटी सीएपी 2024 एक ही राउंड में आयोजित किया जा रहा है। संशोधित शेड्यूल के मुताबिक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 1 अगस्त 2024 तक पूरी की जा सकेगी।

Background wave

कैट, एमएटी, एक्सएटी, एटीएमए, जीमैट और सीएमएटी स्कोर वाले उम्मीदवार भी एमएएच एमबीए सीईटी राउंड 2024 में भाग ले सकते हैं।

एमएएच एमबीए सीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया, जिसे आधिकारिक तौर पर एमबीए सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस (सीएपी) राउंड कहा जाता है, महाराष्ट्र में 300 से अधिक कॉलेजों और संस्थानों द्वारा प्रस्तावित एमबीए/एमएमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

MAH MBA CAP 2024: पंजीकरण शुल्क

महाराष्ट्र से सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार, महाराष्ट्र राज्य के बाहर (ओएमएस) के उम्मीदवारों को 1200 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार [एससी, एसटी, वीजे/डीटीएनटी(ए), एनटी(बी), एनटी(सी), एनटी(डी), ओबीसी, एसबीसी, एसईबीसी, ईडब्ल्यूएस] और केवल महाराष्ट्र राज्य के दिव्यांग उम्मीदवारों को 1000 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा। इसके अतिरिक्त एनआरआई, ओसीआई, ओआईओ, एफएन उम्मीदवारों को भी 1000 रुपये का पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा।

MAH MBA CAP 2024: पात्रता

एमएएच एमबीए सीएपी पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों (पिछड़े वर्ग श्रेणियों के उम्मीदवारों और महाराष्ट्र राज्य के विकलांग व्यक्तियों के लिए 45%) के साथ 3 साल की स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष पूरा करना आवश्यक है। अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते वे प्रवेश के समय पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हों।

Also read UP NEET UG Counselling Guidelines 2024: यूपी नीट यूजी काउंसलिंग गाइडलाइंस जारी, काउंसलिंग डेट्स, फीस

एमएएच एमबीए केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया (सीएपी) में तीन राउंड शामिल होंगे, जहां उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और प्राथमिकताओं के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी। प्रत्येक राउंड के बाद, उम्मीदवार अपनी आवंटित सीटों को स्वीकार करने या फ़्लोट करने का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे यदि वे अपने प्रारंभिक आवंटन से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें बाद के राउंड में भाग लेने की अनुमति मिलती है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications