UP NEET UG Counselling Guidelines 2024: यूपी नीट यूजी काउंसलिंग गाइडलाइंस जारी, काउंसलिंग डेट्स, फीस

यूपी नीट यूजी काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय, उम्मीदवारों को पहले, दूसरे और तीसरे काउंसलिंग सत्र के लिए 2,000 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा। स्ट्रे राउंड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का स्ट्रे वैकेंसी पंजीकरण शुल्क (नया पंजीकरण) का भुगतान करना होगा।

सरकारी मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)सरकारी मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | July 29, 2024 | 03:57 PM IST

नई दिल्ली : चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय (डीएमईटी), उत्तर प्रदेश ने यूपी नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए दिशानिर्देश और शुल्क विवरण जारी किया है। नीट यूजी मेरिट सूची के आधार पर प्रवेश के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध राज्य कोटा की 85 प्रतिशत और निजी मेडिकल कॉलेजों में 100 प्रतिशत एमबीबीएस, बीडीएस सीटों पर भर्ती की जाएगी।

यूपी नीट काउंसलिंग 2024 की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं। हालांकि, डीएमईटी की तरफ से जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट dgmeup.gov.in और upneet.gov.in पर पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा।

Background wave

केवल वे उम्मीदवार जो राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित नीट परीक्षा में सफल घोषित किए गए हैं, एमबीबीएस, बीडीएस प्रवेश के लिए यूपी नीट यूजी 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र हैं। इसमें कहा गया है कि ऑनलाइन यूपी नीट यूजी काउंसलिंग 2024 महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण, उत्तर प्रदेश द्वारा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नामित एक तकनीकी संस्थान के सहयोग से आयोजित की जाएगी।

UP NEET UG Counselling: जरूरी दस्तावेज

  • मार्कशीट
  • नीट यूजी स्कोरकार्ड
  • डोमिसाइल प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • अन्य प्रासंगिक दस्तावेज

UP NEET 2024 Counselling Fee: काउंसलिंग फीस

जो उम्मीदवार राज्य नीट काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें निर्धारित पंजीकरण शुल्क का भुगतान करके आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in पर पंजीकरण करना होगा।

यूपी नीट काउंसलिंग

फीस

पहले, दूसरे और तीसरे काउंसलिंग सत्र के लिए पंजीकरण शुल्क

2,000 रुपये

स्ट्रे वैकेंसी पंजीकरण शुल्क

1,000 रुपये

सिक्योरिटी मनी

प्रत्येक कॉलेज के लिए अलग-अलग होगी

सरकारी मेडिकल कॉलेजों के लिए

30,000 रुपये

प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के लिए

2 लाख रुपये

प्राइवेट डेंटल कॉलेजों के लिए

1 लाख रुपये

सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के लिए

2 लाख रुपये

सरकारी और प्राइवेट डेंटल कॉलेजों के लिए

1 लाख रुपये



Also read JAC Delhi Spot Admission 2024: जेएसी दिल्ली स्पॉट राउंड एडमिशन आज से शुरू, पात्रता मानदंड जानें

UP NEET Counselling 2024: पात्रता

सरकारी मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है। जिन अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं उत्तीर्ण की हैं, उनके लिए मूल निवास या निवास प्रमाण पत्र आवश्यक नहीं होगा। जिन अभ्यर्थियों ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की एक या दोनों परीक्षाएं राज्य के बाहर से उत्तीर्ण की हैं और उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं, उन्हें निवास या निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। उत्तर प्रदेश सहित भारत के अन्य राज्यों के निवासी भी राज्य के निजी संस्थानों में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications