LHMC 107th Annual Day: देश को मेडिकल पेशेवरों की बहुत जरूरत, दीक्षांत समारोह में बोलीं राष्ट्रपति

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज ने अपना 107वां वार्षिक दिवस और दीक्षांत समारोह मनाया। इस मौके पर राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज का 107वां दीक्षांत समारोह।लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज का 107वां दीक्षांत समारोह।

Saurabh Pandey | February 28, 2024 | 01:36 PM IST

नई दिल्ली : लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के 107वें वार्षिक दिवस और दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू ने आज की दुनिया में चिकित्सा विज्ञान के महत्व पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि देश को अधिक मेडिकल पेशेवरों की जरूरत है, जिससे कि डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा सके।

राष्ट्रपति मुर्मू ने स्नातक डॉक्टरों को रोबोटिक्स, जीनोमिक्स, अंग प्रत्यारोपण और एडवांस्ड कैंसर ट्रीटमेंट जैसे क्षेत्रों में जाकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने नैतिक मूल्यों को बनाए रखने और स्वास्थ्य देखभाल के लिए "एक स्वास्थ्य" दृष्टिकोण को बनाए रखने पर भी बात की।

Background wave

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और संबंधित अस्पतालों के निदेशक डॉ. सुभाष गिरी ने संस्थान के हालिया विकास और भविष्य के दृष्टिकोण को साझा किया। डॉ. सुभाष गिरी के नेतृत्व में एलएचएमसी चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रगति और विस्तार के पथ पर आगे बढ़ी हैं।

800 बेड के अस्पताल निर्णाण की योजना

डॉ. गिरी ने भविष्य की योजनाओं की भी रूपरेखा तैयार की, जिसमें 800 बिस्तरों वाले अस्पताल, एमसीएच ब्लॉक और एंडोक्रिनोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी जैसे सुपर-स्पेशियलिटी विभागों का निर्माण शामिल है। संस्थान का लक्ष्य हेल्थ केयर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए पाठ्यक्रम शुरू करना और स्टेम सेल थेरेपी सेंटर और रेडियो-ऑन्कोलॉजी सेवाओं जैसी आधुनिक सुविधाएं स्थापित करना है।

राष्ट्रपति ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में समृद्ध विरासत और योगदान के लिए एलएचएमसी की प्रशंसा की, और नए स्नातकों से चिकित्सा विज्ञान में नई सीमाएं तलाशने का आग्रह किया। उन्होंने संस्थान के मूल्यों को दोहराते हुए नैतिक अभ्यास और जरूरतमंद रोगियों की देखभाल करने पर जोर दिया।

Also read UPUMS Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में नर्सिंग ऑफिसर के 535 पदों पर भर्ती शुरू

एलएचएमसी में केंद्रीय लैबोरेटरी रेडियोलॉजी सेवाएं

वर्ष 2023-24 में, एलएचएमसी में शानदार प्रगति देखी गई, जिसमें प्रमुख विभागों में बढ़ी हुई बिस्तर क्षमता के साथ एक नया आईपीडी ब्लॉक शामिल है। एक नई केंद्रीय लैबोरेटरी और 24x7 रेडियोलॉजी सेवाएं स्थापित की गई हैं, जिससे रोगी देखभाल और निदान में वृद्धि हुई है। गुणवत्तापूर्ण देखभाल के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता राष्ट्रीय घटनाओं और आपदाओं के दौरान स्पष्ट हुई, जहां इसने क्षेत्र में अग्रणी के रूप में अपनी भूमिका निभाते हुए स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया।

दीक्षांत समारोह में राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और जनजातीय मामलों की मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार भी शामिल रहीं। उन्होंने छात्रों को बधाई दी और राष्ट्रीय कार्यक्रमों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर बात की। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन और राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications