KIET Ghaziabad: काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने डॉ प्रीति बजाज को महानिदेशक नियुक्त किया

कम्प्यूटेशनल इंटेलिजेंस, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम, एजुकेशन डेटा माइनिंग के क्षेत्र में डॉ प्रीति बजाज का योगदान काफी सराहनीय रहा है।

डॉ प्रीति बजाज को साल 2024-2025 के लिए IEEE MGA के पुरस्कार और मान्यता समिति का अध्यक्ष भी चुना गया है।डॉ प्रीति बजाज को साल 2024-2025 के लिए IEEE MGA के पुरस्कार और मान्यता समिति का अध्यक्ष भी चुना गया है।

Careers360 Connect | August 9, 2024 | 03:05 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर स्थित काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस (KIET Group of Institutions) में डॉ प्रीति बजाज को महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। काईट गाजियाबाद की नवनियुक्त महानिदेशक डॉ प्रीति बजाज ने इससे पहले भारत के कई संस्थानों में प्रमुख पदों पर कार्य किया है।

उन्होंने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब और गलगोटियास यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश में कुलपति के रूप में भी कार्य किया। इन भूमिकाओं से पहले डॉ प्रीति बजाज जीएच रायसोनी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नागपुर की निदेशक थीं।

Background wave

कम्प्यूटेशनल इंटेलिजेंस, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम, एजुकेशन डेटा माइनिंग और विघटनकारी तकनीकों के क्षेत्र में डॉ प्रीति बजाज का काफी योगदान रहा। उनकी प्रोफेशनल उपलब्धियाें का दायरा व्यापक है।

डॉ प्रीति बजाज ने दिसंबर 2023 तक वाइस चेयर (MA)-IEEE क्षेत्र 10 (एशिया प्रशांत) की जिम्मेदारी संभाली। वहीं, एजुकेशनल सोसाइटी IEEE USA (2024-26) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में वे शामिल हैं। उन्हें 2024-2025 के लिए IEEE MGA के पुरस्कार और मान्यता समिति का अध्यक्ष भी चुना गया है।

Also readGlobal Quest Report 2024: केवल 9% भारतीय Gen Zs उद्यमिता अपनाना चाहते हैं - रिपोर्ट

उन्होंने तीन पुस्तक अध्यायों का सह-लेखन किया है। इसके साथ ही आठ पेटेंट उनके नाम हैं और 150 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम (ITS) को डिजाइन करने में उनका काम सार्वजनिक और वाणिज्यिक परिवहन समाधानों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण रहा है।

काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की महानिदेशक डॉ. प्रीति बजाज ने कहा, “मैं KIET ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में शामिल होकर बेहद गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। अपने पूरे करियर के दौरान मुझे देश के कुछ शीर्ष शैक्षणिक पदों पर काम करने का सौभाग्य मिला है।”

डॉ प्रीति ने आगे कहा, “KIET में यह भूमिका इंजीनियरिंग शिक्षा के भविष्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है। मैं अपने अनुभव और विजन को KIET में लाने के लिए उत्सुक हूं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे छात्र विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य की मांगों के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हों।”

काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के संयुक्त निदेशक डॉ. मनोज गोयल ने कहा, “KIET ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में हम एक ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करते हैं जहां सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल श्रेष्ठ संतुलन में हों। हमारा मानना है कि कठोर शैक्षणिक ढांचे को व्यावहारिक अनुभव के साथ मिलाना ऐसे इंजीनियरों को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है जो न केवल अपने क्षेत्रों में कुशल हों बल्कि अभिनव और अनुकूलनीय भी हों।”

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications