JNU Protest: जेएनयू में 17 दिनों बाद भूख हड़ताल खत्म; प्रशासन ने मानीं छात्र संघ की प्रमुख मांगें

छात्र संघ ने कहा, "हमारा संघर्ष अभी भी जारी है। अब हम विरोध के नए तरीके अपनाएंगे, लेकिन अपनी मांगों के लिए हमारी लड़ाई पूरी दृढ़ता के साथ जारी रहेगी।"

जेएनयू प्रशासन ने यूजीसी को पत्र भेजकर फंड बढ़ाने का अनुरोध किया है। (इमेज-X/@JNU_official_50)जेएनयू प्रशासन ने यूजीसी को पत्र भेजकर फंड बढ़ाने का अनुरोध किया है। (इमेज-X/@JNU_official_50)

Press Trust of India | August 27, 2024 | 02:33 PM IST

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने अपनी मांगों को लेकर 17 दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शन के बाद आज (27 अगस्त) सुबह अपनी भूख हड़ताल समाप्त कर दी। छात्र संघ ने कहा कि जेएनयू प्रशासन ने उनकी कई प्रमुख मांगों को मान लिया है और 26 अगस्त को अन्य मांगों पर मौखिक आश्वासन भी दिया, जिसके बाद हड़ताल समाप्त कर दी गई।

जेएनयू छात्र संघ ने अपने बयान में कहा, "भूख हड़ताल कर रहे छात्रों की बिगड़ती सेहत के कारण हमने भूख हड़ताल खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि, हमारा संघर्ष अभी भी जारी है। अब हम विरोध के नए तरीके अपनाएंगे, लेकिन अपनी मांगों को लेकर हमारी लड़ाई पूरी दृढ़ता के साथ जारी रहेगी।"

Background wave

छात्र संघ की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल 11 अगस्त को शुरू हुई थी। उस समय इसमें 16 छात्र शामिल थे, लेकिन कई छात्रों की तबीयत खराब होने के बाद उन्होंने वापस ले लिया। सोमवार को जेएनयूएसयू अध्यक्ष धनंजय और काउंसलर नीतीश कुमार की तबीयत खराब हो गई जिसके बाद छात्र संघ ने यह फैसला लिया।

छात्र संघ ने मांगें मानने का किया दावा

बिरसा अंबेडकर फुले छात्र संघ (बीएपीएसए) से संबद्ध जेएनयू छात्र संघ की महासचिव प्रियांशी आर्य ने खुद को विरोध प्रदर्शन से अलग करते हुए आरोप लगाया कि संघ के वामपंथी सदस्यों ने लामबंदी के लिए उनकी सहमति को नजरअंदाज कर दिया। संघ का कहना है कि जेएनयू प्रशासन ने अतिरिक्त धनराशि मिलने पर मेरिट-कम-मीन्स (एमसीएम) छात्रवृत्ति बढ़ाने और स्कूल ऑफ एजुकेशन (एसओई) और प्रबंधन के छात्रों को भी इन छात्रवृत्तियों के दायरे में लाने की प्रतिबद्धता जताई है।

जेएनयू प्रशासन ने यूजीसी को पत्र भेजकर फंड बढ़ाने का अनुरोध किया है ताकि मेरिट कम मीन्स (एमसीएम) छात्रवृत्ति को बढ़ाकर 5,000 रुपये प्रति माह किया जा सके। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 15 दिनों के भीतर छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों का श्रेणीवार डेटा जारी करने और सितंबर की शुरुआत में एससी और जेंडर सेंसिटाइजेशन प्रोग्राम आयोजित करने का वादा किया है।

Also readJNU Protest: जेएनयू में जाति आधारित जनगणना पर प्रशासन की सहमति, छात्रसंघ ने की थी मांग

जेएनयूईई और अन्य समझौते

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (जेएनयूईई) को बहाल करना संघ की मांगों के चार्टर में एक केंद्रीय एजेंडा आइटम था। रेक्टर-I ने मौखिक रूप से आश्वासन दिया कि अगले शैक्षणिक सत्र से जेएनयूईई के माध्यम से प्रवेश आयोजित किए जाएंगे। हालांकि, विश्वविद्यालय ने कहा कि अगले साल जेएनयूईई को लागू करने के बारे में कोई आधिकारिक आश्वासन नहीं दिया गया था।

संघ ने दावा किया कि विश्वविद्यालय ने आगामी अकादमी परिषद (एसीआई) की बैठक में नैफे समिति की रिपोर्ट पेश करने के लिए सहमति व्यक्त की है। इस रिपोर्ट में वीवा स्टिक के प्रवेश द्वार पर 10-15% की सलाह दी गई है।

विश्वविद्यालय ने पार्थसारथी रॉक्स गेट को प्रतिदिन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक खोलने पर सहमति जताई, हालांकि जेएनयूएसयू इसे 24/7 खुला रखने पर जोर दे रहा है। प्रशासन ने अकादमिक कैलेंडर के अनुसार नियमित छात्र संकाय समिति (एसएफसी) चुनाव कराने पर भी सहमति जताई।

इसके अलावा, कुलपति आवास के बाहर पानी के लिए विरोध प्रदर्शन में शामिल छात्रों और यौन उत्पीड़न मामले में शुरू की गई जांच को वापस ले लिया जाएगा, जिसमें प्रतिवादी ने उत्तरी गेट पर विरोध प्रदर्शन किया था। प्रशासन ने पीएचडी फेलोशिप निरंतरता फॉर्म जमा करने की अवधि को मासिक से बढ़ाकर हर तीन महीने करने पर भी सहमति जताई।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications