JEE Main 2024 April 9 Shift 2 Exam Analysis: जेईई मेन 9 अप्रैल एनालिसिस, फिजिक्स आसान और केमिस्ट्री रही मोडरेट

जेईई मेन 2024 9 अप्रैल सेकेंड पाली की परीक्षा में शामिल हुए छात्रों को पेपर में पूछे गए प्रश्नों को विषयवार जांच लेना चाहिए।

जेईई मेन 9 अप्रैल 2024 सेकेंड शिफ्ट की परीक्षा शाम 6 बजे समाप्त हुई। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)जेईई मेन 9 अप्रैल 2024 सेकेंड शिफ्ट की परीक्षा शाम 6 बजे समाप्त हुई। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | April 9, 2024 | 10:46 PM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (जेईई मेन) 9 अप्रैल शिफ्ट 2 पेपर दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की गई। बताया गया कि जेईई मेन 2024 जनवरी सत्र के पेपर की तुलना में जेईई मेन 9 अप्रैल सेकेंड शिफ्ट का पेपर मोडरेट स्तर का था।

जेईई मेन 9 अप्रैल द्वितीय पाली के पेपर में तीनों सेक्शन में फिजिक्स सबसे आसान रही। वहीं, केमिस्ट्री का स्तर आसान से मोडरेट और गणित मध्यम से कठिन लेवल की रही। जेईई मेन 9 अप्रैल पाली 2 की परीक्षा में गणित के प्रश्न भौतिकी और रसायन विज्ञान के प्रश्नों की तुलना में अधिक कैलकुलेटिव और लंबे थे।

FIITJEE के अनुसार, जेईई मेन 9 अप्रैल शिफ्ट 2 पेपर और जेईई मेन 9 अप्रैल शिफ्ट 1 पेपर में कठिनाई स्तर का समान पाया गया। छात्रों ने बताया कि कुल मिलाकर यह पेपर तीनों सेक्शन में मध्यम स्तर का था। जेईई मेन 2024 9 अप्रैल द्वितीय पाली के प्रश्नपत्रों में किसी भी प्रकार की गलती नहीं पाई गई है।

Also readJEE Main 2024 Exam Session 2 Live: जेईई मेन 2024 एग्जाम अप्रैल 9 एनालिसिस, आंसर की, ड्रेस कोड, एडमिट कार्ड

फिजिक्स सेक्शन-

प्रश्नपत्र के तीनों सेक्शन में फिजिक्स आसान रही। लगभग सभी चैप्टर्स से प्रश्न पूछे गए। किनेमेटिक्स, गति के नियम, गुरुत्वाकर्षण, हीट एंड थर्मोडायनमिक, रोटेशनल मोशन , ऑप्टिक्श, विद्युत धारा, चुंबकत्व, विद्युतचुंबकीय प्रेरण, मॉडर्न फिजिक्स, परमाणु और नाभिक के चैप्टर से कुछ अच्छे प्रश्न थे। संख्यात्मक आधारित प्रश्न आसान थे।

केमिस्ट्री सेक्शन-

केमिस्ट्री सेक्शन आसान से मोडरेट लेवल की रही। फिजिकल केमिस्ट्री की तुलना में अकार्बनिक और कार्बनिक रसायन विज्ञान को अधिक महत्व दिया गया। अकार्बनिक रसायन विज्ञान में समन्वय यौगिक, पी-ब्लॉक, डी & एफ-ब्लॉक एलिमेंट्स एंड केमिकल बॉन्डिंग से प्रश्न थे। कुछ एनसीईआरटी पर आधारित प्रश्न पूछे गए थे, जिससे छात्रों के लिए यह सेक्शन आसान हो गया।

गणित सेक्शन-

गणित सेक्शन की कठिनाई का स्तर मोडरेट से कठिन लेवल की थी। कुछ एमसीक्यू और संख्यात्मक आधारित प्रश्नों का कैलकुलेशन लंबा और कठिन था। निर्देशांक ज्यामिति में मिक्स्ड कॉन्सेप्ट क्वेश्चन के साथ कॉनिक सेक्शन से भी प्रश्न पूछे गए थे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications