JEE Main 2025: जेईई मेन्स पेपर पैटर्न में बदलाव, सेक्शन बी में नहीं होंगे वैकल्पिक प्रश्न

जेईई मेन 2025 में बीटेक, बीआर्क और बीप्लान के लिए तीन अलग-अलग पेपर होंगे। इनमें से प्रत्येक पेपर के लिए प्रश्नों की कुल संख्या अलग-अलग होगी।

जेईई मेन पेपर 2 पेपर 2ए के ड्राइंग सेक्शन को छोड़कर ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। (प्रतीकात्मक - फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | October 18, 2024 | 09:57 AM IST

नई दिल्ली : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स 2025 पेपर पैटर्न में बदलाव किया है। एनटीए ने कहा कि अब प्रश्न पत्र के खंड बी में वैकल्पिक प्रश्न शामिल नहीं होंगे। प्रति विषय केवल 5 प्रश्न होंगे और छात्रों को सभी 5 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। यह इंजीनियरिंग (बीई/बीटेक, पेपर 1) और आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग (बीआर्क/बीप्लानिंग, पेपर 2) दोनों परीक्षाओं पर लागू होगा।

इसके साथ ही एनटीए ने कहा कि जेईई मेन 2025 के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in है और पंजीकरण प्रक्रिया उचित समय पर शुरू की जाएगी। एनटीए 2025 में जेईई मेन्स के पुराने पैटर्न का पालन करेगा, जहां भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में प्रत्येक में 25 प्रश्न होंगे।

JEE Main 2025 Exam Pattern : परीक्षा पैटर्न

जेईई मेन परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पेपर 1 बीटेक/बीई के लिए और पेपर 2 बीआर्क/बीप्लान के लिए आयोजित किया जाता है। बीई/बीटेक पाठ्यक्रमों के लिए जेईई मुख्य परीक्षा में 300 अंकों के 75 एमसीक्यू होंगे।

जेईई मेन पेपर 2 को दो पेपरों, पेपर 2ए और 2बी में बांटा गया है। यह बीआर्क और बीप्लानिंग के लिए अलग-अलग आयोजित किया जाता है। बीआर्क के लिए जेईई मेन पेपर 2ए में 400 अंकों के 77 प्रश्न होंगे और बीप्लानिंग में 100 एमसीक्यू होंगे जो कुल 400 अंकों के होंगे। जेईई मेन पेपर 2 पेपर 2ए के ड्राइंग सेक्शन को छोड़कर ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा, जो ऑफलाइन आयोजित किया जाता है।

JEE Main 2025 Exam Pattern : 13 भाषाओं में जेईई मेन परीक्षा

जेईई मेन परीक्षा 2025 हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती के अलावा 13 भाषाओं - असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

Also read JEE Main 2025 Exam डेट Live: जेईई मेन 2025 एग्जाम डेट जल्द, परीक्षा कैलेंडर, पैटर्न, सिलेबस जानें

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईआईटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) और अन्य तकनीकी संस्थानों में स्नातक इंजीनियरिंग, योजना और वास्तुकला पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए जेईई मेन 2025 दो बार आयोजित किया जाएगा। यह आईआईटी जेईई एडवांस्ड के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में भी काम करेगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]