IGNOU: इग्नू ने कृषि व्यवसाय, स्टार्टअप को बढ़ाने के लिए एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में शुरू किया एमबीए कार्यक्रम

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कृषि, खाद्य, ग्रामीण और संबद्ध क्षेत्रों में बिजनेस प्रोफेशनल्स को तैयार करना है।

खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के मामले में कृषि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के मामले में कृषि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।

Saurabh Pandey | June 14, 2024 | 06:05 PM IST

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के कृषि विद्यालय की तरफ से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एग्री बिजनेस मैनेजमेंट) में एमबीए कार्यक्रम शउरू किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि व्यवसाय और किसान अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सक्षम व्यावसायिक प्रोफेशनल्स को तैयार करना है।

सरकार, कृषक समुदाय और अन्य हितधारकों के सामूहिक प्रयासों से कृषि क्षेत्र में शानदार विकास हुआ है। सभी प्रयासों के बावजूद, कृषि क्षेत्र में और दक्षता बढ़ाने की गुंजाइश है। ग्रामीण युवाओं को कृषि क्षेत्र में बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है।

विभिन्न कृषि-आधारित व्यवसाय उद्यमों और स्टार्टअप्स को शुरू करके आय-बढ़ाने वाली गतिविधियों को विकसित करना महत्वपूर्ण है। चूंकि कृषि में शामिल समुदाय कम शिक्षित हैं और उनके पास प्रबंधन कौशल नहीं है।

Also read IGNOU HOU Signed MoC 2024: इग्नू और हेलेनिक ओपन यूनिवर्सिटी ग्रीस ने सहयोग ज्ञापन पर किया हस्ताक्षर

एमबीएएबीएम कार्यक्रम प्रबंधकीय कौशल को बढ़ावा देता है और कृषि व्यवसाय में शामिल लोगों के लिए सामाजिक-आर्थिक स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कृषि क्षेत्र में आवश्यकता-आधारित शिक्षा, दक्षता बढ़ाने और अधिक आजीविका और लाभप्रदता पैदा करने के लिए भी प्रदान करेगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications