IGNOU Admission 2024: इग्नू के ओडीएल-ऑनलाइन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका, जल्दी करें

विश्वविद्यालय की रिफंड नीति के अनुसार, यदि कोई उम्मीदवार प्रवेश की पुष्टि से पहले अपना आवेदन रद्द कर देता है, तो वे कार्यक्रम शुल्क की पूरी वापसी के लिए पात्र हैं।

इग्नू प्रवेश की अंतिम तिथि से 60 दिनों के बाद कोई शुल्क वापसी नहीं दी जाएगी। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | July 15, 2024 | 09:08 AM IST

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) और ऑनलाइन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण करने का आज यानी 15 जुलाई आखिरी दिन है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन न किया हो, वे आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu पर जाकर ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

इससे पहले इग्नू के ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 जून थी, जिसे अब बढ़ाकर 15 जुलाई कर दिया गया था, जो आज समाप्त हो रही है।

IGNOU ODL Admission 2024: इग्नू के कार्यक्रम

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, संस्थान विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश कर रहा है, जिनमें पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट डेवलपमेंट (पीजीसीएमडीएम), सर्टिफिकेट इन एक्जीक्यूटिव सीनियर एक्जीक्यूटिव इंटरनेशनल वेंचर इनिशिएटिव (सीईएसईआईवीआई), सर्टिफिकेट इन एक्जीक्यूटिव सीनियर एक्जीक्यूटिव इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी इनिशिएटिव (सीईएसईआईएचआई), सर्टिफिकेट कार्यकारी वरिष्ठ कार्यकारी अंतर्राष्ट्रीय विकास (सीईएसईआईआईडी), और जोखिम और पोर्टफोलियो प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीआरपीसी) शामिल हैं।

विश्वविद्यालय की रिफंड नीति के अनुसार, यदि कोई उम्मीदवार प्रवेश की पुष्टि से पहले अपना आवेदन रद्द कर देता है, तो वे कार्यक्रम शुल्क की पूरी वापसी के लिए पात्र हैं। यदि प्रवेश की पुष्टि के बाद आवेदन रद्द करने का अनुरोध प्राप्त होता है, तो कार्यक्रम शुल्क के 15% के बराबर राशि, अधिकतम भुगतान की गई फीस से 2,000 रुपये की कटौती की जाएगी।

यदि किसी ऐसे छात्र की तरफ से आवेदन रद्द करने का अनुरोध प्राप्त होता है, जिसने शुल्क छूट का लाभ उठाया है और केवल पंजीकरण शुल्क और डेवलपमेंट शुल्क का भुगतान किया है, तो केवल डेवलपमेंट शुल्क वापस किया जाएगा। प्रवेश की अंतिम तिथि से 60 दिनों के बाद कोई शुल्क वापसी नहीं दी जाएगी।

IGNOU ODL Admission 2024: आवश्यक दस्तावेज

इग्नू ओडीएल, ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी होंगी-

  • स्कैन की गई फोटोग्राफ (100 केबी से कम)
  • स्कैन किए गए हस्ताक्षर (100 केबी से कम)
  • शैक्षिक योग्यता की स्कैन की गई प्रति (200 केबी से कम)
  • अनुभव प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति (यदि कोई हो) (200 केबी से कम)
  • श्रेणी प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति, यदि एससी, एसटी, ओबीसी (200 केबी से कम)

IGNOU July Admission 2024: आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जुलाई प्रवेश 2024 लिंक देखें।
  • एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को ऑनलाइन और ओडीएल कार्यक्रम लिंक मिलेंगे।
  • अब कार्यक्रम के अनुसार आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

Also read IGNOU New Course 2024: इग्नू ने बीएससी फूड सेफ्टी एंड क्वालिटी मैनेजमेंट प्रोग्राम (BSCFFSQM) किया शुरू


[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]