ICG Navik Recruitment 2024: इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक-यांत्रिक भर्ती के लिए पंजीकरण शुरू, 3 जुलाई लास्ट डेट

भारतीय तट रक्षक (ICG) के लिए उम्मीदवारों का चयन एक योग्यता सूची के आधार पर होता है। यह सूची सामान्य ड्यूटी (नाविक जीडी) पद के लिए क्षेत्रवार और यांत्रिक पद के लिए अखिल भारतीय आधार पर तैयार की जाती है।

उम्मीदवारों को पांच परीक्षा शहरों की प्राथमिकताएं देनी होती हैं। (आधिकारिक वेबसाइट)उम्मीदवारों को पांच परीक्षा शहरों की प्राथमिकताएं देनी होती हैं। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | June 18, 2024 | 04:17 PM IST

नई दिल्ली : भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने तटरक्षक नामांकित कार्मिक परीक्षण (CGEPT) 01/2025 बैच के माध्यम से नाविक (सामान्य ड्यूटी) और यांत्रिक के पद के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार 3 जुलाई रात 11.30 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट join Indiancoastguard.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय तट रक्षक भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 320 रिक्तियों को भरना है, जिनमें से 260 रिक्तियां नाविक (जीडी) पद के लिए और 60 रिक्तियां यांत्रिक के लिए हैं। चरण I और II परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को पांच परीक्षा शहरों की प्राथमिकताएं देनी होती हैं।

ICG Navik Recruitment 2024: आयुसीमा

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष ोहनी चाहिए। नाविक (जीडी) और यांत्रिक पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 01 मार्च 2003 से 28 फरवरी 2007 (दोनों तिथियां शामिल) के बीच होना चाहिए। एससी/एसटी के लिए ऊपरी आयु में 5 वर्ष की छूट और ओबीसी (नॉन क्रीमी) उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट केवल तभी लागू होती है, जब पद उनके लिए आरक्षित हों।

ICG Navik-Yantrik Vacancy 2024: शैक्षणिक योग्यता

  • नाविक (सामान्य ड्यूटी) - काउंसिल ऑफ बोर्ड्स फॉर स्कूल एजुकेशन (सीओबीएसई) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित और भौतिकी के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • यंत्रिक - काउंसिल ऑफ बोर्ड्स फॉर स्कूल एजुकेशन (सीओबीएसई) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा अनुमोदित इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में 03 या 04 वर्ष की अवधि का डिप्लोमा होना चाहिए।

Also read SSC CPO Admit Card 2024: एसएससी सीपीओ एडमिट कार्ड क्षेत्रीय वेबसाइटों पर जारी, परीक्षा तिथि, पैटर्न

भारतीय तट रक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 300 सौ रूपये का आवेदन शुल्क देना होगा। हालांकि, अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के उम्मीदवारों को इस शुल्क से छूट दी गई है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications