GATE 2025: गेट पंजीकरण की अंतिम तिथि नजदीक, जानिए क्या हैं करियर के अवसर

GATE (इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो एम.ई./एम.टेक आदि में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है।

GATE (इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो एम.ई./एम.टेक आदि में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | September 23, 2024 | 05:07 PM IST

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रूड़की की तरफ से 30 विभिन्न विषयों के लिए 1, 2, 15 और 16 फरवरी 2025 को GATE 2025 परीक्षा आयोजित की जाएगी। गेट पंजीकरण की प्रकिया 26 सितंबर 2024 को समाप्त हो जाएगी। गेट परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

GATE 2025 आवेदन सुधार विंडो ऑनलाइन मोड के माध्यम से नवंबर 2024 के तीसरे सप्ताह में खोली जाएगी, जिसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र में विशेष विवरण को संशोधित/बदल सकेंगे। उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल यानी आवेदन संख्या या जन्म तिथि का उपयोग करके विवरण सही करना होगा।

आईआईटी की तरफ से उम्मीदवारों को कुछ विवरणों में सुधार की अनुमति दी जा सकती है, जैसे नाम, माता-पिता का विवरण, क्वालीफाइंग स्कोर / क्वालीफाइंग डिग्री, जन्म तिथि, पता, आदि। गेट आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए, उम्मीदवारों को सुधार शुल्क जमा करना होगा।

GATE 2025: आवेदन शुल्क

गेट पंजीकरण के लिए बिना विलंब शुल्क के साथ आवेदन पत्र जमा करने वाले एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को 900 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर तक है। उम्मीदवारों को 1400 रुपये का भुगतान करना होगा। अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए बिना विलंब शुल्क 1800 रुपये, जबकि विलंब शुल्क के साथ 2300 रुपये जमा करना होगा।

GATE 2025: पात्रता

GATE (इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो एम.ई./एम.टेक आदि में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। स्नातक छात्र या इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, वास्तुकला और मानविकी में स्नातक के अंतिम वर्ष में उपस्थित होने वाले छात्र भी इसके लिए पात्र हैं।

GATE 2025 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई ऊपरी या निचली आयु मानदंड नहीं है।

GATE 2025: इन सात आईआईटीज द्वारा आयोजन

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी गेट आईआईएससी बेंगलुरु और सात आईआईटी, जिनमें आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रूड़की द्वारा रोटेशनल आधार पर आयोजित किया जाता है। गेट परीक्षा के स्कोर कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) द्वारा भी अपनी भर्ती प्रक्रिया में स्वीकार किए जाते हैं।

Also read आईआईएम लखनऊ और आईआईटी कानपुर मिलकर शुरू करेंगे हेल्थकेयर मैनेजमेंट में पीजी प्रोग्राम

GATE 2025: करियर के अवसर

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी गेट परीक्षा पास करने के बाद छात्र देश के टॉप आईआईटी या प्राइवेट संस्थानों से एमटेक की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकते हैं। गेट के स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों का अलग -अलग संस्थानों द्वारा चयन किया जाता है।

गेट परीक्षा पास करने के बाद छात्रों के पास पीएचडी कोर्सेस के लिए डायरेक्ट पीएचडी चुने जाने का अवसर होगा। पीएचडी कोर्स के लिए एलिजिबल होने के लिए छात्रों के पास बेहतर गेट स्कोर का होना बेहद जरूरी है। GATE स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर छात्र अपने रुचि के अनुसार पीएचडी में प्रवेश ले सकते हैं।

इसके अलावा गेट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार रिसर्च के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं। जैसे BARC, ISRO जैसे संस्थानों में रिसर्चर के रूप में कार्य कर सकते है। गेट परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार आगे मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स भी कर सकते है।

अगर आप GATE परीक्षा में अच्छा स्कोर करते हैं तो आपको विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां भी मिलती हैं। पीएसयू ऐसे उम्मीदवारों को नियुक्त करते हैं, जिन्होंने गेट परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हों

इसमें बीएचईएल, आईओसीएल, ओएनजीसी, एनटीपीसी इत्यादि ऐसे 200 से भी अधिक पीएसयू, इंजीनियरिंग उम्मीदवारों की भर्ती के लिए गेट स्कोर को महत्व देते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]