यूपी में सीबीएसई के नाम पर फर्जी खेल आयोजन, बोर्ड ने स्कूलों के लिए जारी की एडवाइजरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया है कि यूपी के आगरा में 'सीबीएसई बोर्ड स्कूल गेम्स वेलफेयर सोसाइटी' (सीबीएसई-डब्ल्यूएसओ) नामक एक संगठन उसके नाम का उपयोग करके खेल आयोजन कर रहा है।

सीबीएसई 8 जुलाई 2024 से स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) से संबद्ध हो गया है। (इमेज-आधिकारिक)सीबीएसई 8 जुलाई 2024 से स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) से संबद्ध हो गया है। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | July 11, 2024 | 07:37 PM IST

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में एक अहम कदम उठाया है। बोर्ड अपने संबद्ध स्कूलों के छात्रों के लिए हर साल क्लस्टर/जोनल और राष्ट्रीय स्तर पर खेल आयोजन करता है। इस बीच सीबीएसई को स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से संबद्ध कर दिया गया है। अब सीबीएसई नेशनल गेम्स के विजेता हर साल एसजीएफआई द्वारा आयोजित एसजीएफआई नेशनल स्कूल गेम्स में भाग लें सकेंगे।

बोर्ड की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है, "सीबीएसई 8 जुलाई 2024 से स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) से संबद्ध हो गया है। तदनुसार, 2024-25 से सीबीएसई राष्ट्रीय खेलों के विजेता हर साल एसजीएफआई द्वारा आयोजित एसजीएफआई राष्ट्रीय स्कूल खेलों में भाग लेंगे।"

इस पहल का उद्देश्य छात्रों में शारीरिक फिटनेस, खेल भावना और टीम वर्क को बढ़ावा देना है। इस साझेदारी से न केवल जमीनी स्तर पर खेल प्रतिभाओं की पहचान और पोषण होने की उम्मीद है, बल्कि युवा एथलीटों को बड़े मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच भी मिलेगा।

सीबीएसई के नाम पर फर्जी प्रतियोगिता

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया है कि यूपी के आगरा में 'सीबीएसई बोर्ड स्कूल गेम्स वेलफेयर सोसाइटी' (सीबीएसई-डब्ल्यूएसओ) नामक एक संगठन उसके नाम का उपयोग करके खेल आयोजन कर रहा है और अन्य खेल निकायों द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग ले रहा है।

बोर्ड ने बताया कि इस संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में कई सीबीएसई स्कूलों ने अनजाने में हिस्सा लिया है। बोर्ड ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि 'सीबीएसई बोर्ड स्कूल गेम्स वेलफेयर सोसाइटी' (सीबीएसई-डब्ल्यूएसओ), आगरा (यूपी) नामक संगठन से बोर्ड का किसी तरह का कोई संबंध नहीं है।

Also readCBSE New syllabus 2024: कक्षा 3 और 6 के अलावा अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रमों में नहीं होगा कोई बदलाव- सीबीएसई

सीबीएसई ने स्कूलों को दी ये सलाह

बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी कर स्कूलों को सलाह दी है कि वे किसी भी तरह से उक्त संगठन से न जुड़ें और न ही इसके द्वारा आयोजित किसी खेल आयोजन में भाग लें, क्योंकि यह सीबीएसई से संबद्ध नहीं है। यदि कोई स्कूल इस संगठन द्वारा आयोजित किसी आयोजन में भाग लेता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों से कहा है कि वे ऐसे किसी भी संपर्क की सूचना बोर्ड को दें। बोर्ड ने कहा, "अगर सीबीएसई से संबद्ध किसी स्कूल को इस या किसी समान संगठन से कोई संचार प्राप्त होता है, तो उन्हें सीबीएसई की वेबसाइट: https://cbseit.in/cbse/2023/sports पर जानकारी सत्यापित करें।"

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications