DU UG Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय ने यूजी पाठ्यक्रमों के लिए सीएसएएस चरण 2 शेड्यूल किया जारी

कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम पोर्टल पर अभी तक पंजीकरण नहीं करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उम्मीदवार पूरा कार्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)उम्मीदवार पूरा कार्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | August 1, 2024 | 08:48 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने आज यानी 1 अगस्त से स्नातक (UG) पाठ्यक्रमों (शैक्षणिक सत्र 2024-25) के लिए आवंटन-सह-प्रवेश हेतु सीएसएएस चरण-2 कार्यक्रम जारी कर दिया है। सीएसएएस चरण-1 पूरा करने वाले उम्मीदवार अब इस चरण के दौरान अपने पसंदीदा कार्यक्रम और कॉलेज संयोजन का चयन कर सकते हैं।

आधिकारिक सूचना में कहा गया कि, “राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट - अंडरग्रेजुएट (CUET UG) के परिणाम घोषित होने के बाद, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 1 अगस्त से कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम - अंडरग्रेजुएट 2024 (CSAS UG 2024) के दूसरे चरण की शुरुआत की घोषणा कर दी है।” उम्मीदवार पूरा कार्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर देख सकते हैं।

Background wave

उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugadmission.uod.ac.in के माध्यम से चयन प्रक्रिया का अभ्यास करने के लिए अपने डैशबोर्ड पर लॉगिन करना होगा। नोटिस में कहा गया कि, अभी तक सीएसएएस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करने वाले उम्मीदवार 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, पंसदीदा कार्यक्रम और कॉलेज संयोजनों को लॉक करने की अंतिम तिथि 9 अगस्त है।

Also readDU Academic Calendar 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पीजी, बीटेक और एलएलबी के लिए शैक्षणिक कैलेंडर किया जारी

कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (CSAS) चरण-2 के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं के विषयों का मिलान उन विषयों से करना होगा, जिनमें उन्होंने सीयूईटी 2024 के लिए परीक्षा दी थी। नोटिस में कहा गया कि, केवल उन CUET पेपरों पर विचार किया जाएगा जिनमें उम्मीदवारों ने अपनी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है।

CSAS के चरण 1 में पहले से पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए सुधार विंडो 30 जुलाई से 4 अगस्त तक खुली है। कार्यक्रम और कॉलेज के लिए वरीयता चयन सुविधा 1 अगस्त से 7 अगस्त तक उपलब्ध रहेगा। वरीयता का ऑटो लॉक 9 अगस्त को शाम 5 बजे किया जाएगा। सिमुलेटेड रैंक की घोषणा 11 अगस्त को की जाएगी और उसके बाद उम्मीदवारों के पास अपनी वरीयता बदलने के लिए 12 अगस्त तक का समय है। पहली CSAS सीट आवंटन सूची 16 अगस्त को जारी की जाएगी।

प्रवेश प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों की सहायता के लिए प्रवेश शाखा वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित करेगी। पहला वेबिनार 2 अगस्त को दोपहर 12:00 बजे आयोजित किया जाएगा। इस वेबिनार का सीधा प्रसारण विश्वविद्यालय के आधिकारिक YouTube चैनल UnivofDelhi पर होगा। इन सत्रों में प्राथमिकताएं कैसे भरें, कक्षा 12 के विषयों को CUET पेपर से कैसे जोड़ें सहित अन्य बिंदुओं को शामिल किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications