DU News: डीयू ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर ईसाई छात्रों के लिए स्वीकृत से अधिक सीट आवंटित करने का आरोप लगाया

दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा लगाए गए आरोपों पर सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्राचार्य जॉन वर्गीस की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर सीट आवंटन को लेकर बड़ा आरोप लगाया है। (स्त्रोत- डीयू 'एक्स')दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर सीट आवंटन को लेकर बड़ा आरोप लगाया है। (स्त्रोत- डीयू 'एक्स')

Press Trust of India | September 3, 2024 | 11:29 AM IST

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर अपनी संशोधित सीट आवंटन सूची में ईसाई उम्मीदवारों के लिए स्वीकृत कोटा से अधिक सीट आवंटित करने का आरोप लगाया है। सीयूईटी (CUET) अंकों के आधार पर आवश्यक मानदंड पूरा करने वाले उम्मीदवार होने के बावजूद बीए के विभिन्न पाठ्यक्रमों में कुछ सीटें खाली छोड़ने का भी आरोप है।

विश्वविद्यालय ने ईसाई अल्पसंख्यक कॉलेज में ईसाई उम्मीदवारों के लिए आवंटन की घोषणा के संबंध में एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि सेंट स्टीफंस कॉलेज द्वारा भेजी गई सूची के सत्यापन के पहले चरण में डीयू ने कुछ ‘‘महत्वपूर्ण और चिंताजनक पहलुओं’’ की पहचान की, जिसके कारण वह आवंटन के लिए आगे नहीं बढ़ सका।

Background wave

नोटिस में डीयू ने आरोप लगाया कि बीएससी (ऑनर्स) रसायन विज्ञान और बीएससी (ऑनर्स) भौतिकी जैसे कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में, दोनों पाठ्यक्रमों के लिए पर्याप्त सीयूईटी-योग्य उम्मीदवार होने के बावजूद सीटें खाली छोड़ दी गई हैं। आरोपों पर सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्राचार्य जॉन वर्गीस की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Also readIIM Ahmedabad: अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा आईआईएम अहमदाबाद में लिया प्रवेश; कहा- ‘सपने सच होने हैं’

नोटिस के अनुसार, कॉलेज ने 28 अगस्त को दाखिले के लिए चयनित उम्मीदवारों की पाठ्यक्रमवार सूची दिल्ली विश्वविद्यालय को भेज दी थी।

नोटिस में कहा गया, ‘‘सेंट स्टीफंस कॉलेज द्वारा भेजी गई सूची के सत्यापन के समय विश्वविद्यालय ने कुछ महत्वपूर्ण और चिंताजनक पहलुओं की पहचान की, जिसके कारण सूची आवंटन के लिए आगे नहीं बढ़ सकी। कॉलेज से तत्काल स्पष्टीकरण मांगा गया है।’’

डीयू ने कहा कि सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्राचार्य ने चिह्नित की गई विसंगतियों का संज्ञान लिया है। डीयू ने आगे कहा कि कॉलेज द्वारा भेजी गई प्रारंभिक सूची में बीए पाठ्यक्रम संयोजनों का कोई विशिष्ट विवरण नहीं दिया गया था, जिसके कारण विश्वविद्यालय उम्मीदवारों को आवंटित नहीं कर सका।

नोटिस में आगे कहा गया कि कॉलेज ने सूची को संशोधित किया और यह 31 अगस्त को दिल्ली विश्वविद्यालय को प्राप्त हुई है। डीयू ने बताया कि वह कॉलेज द्वारा भेजी गई नवीनतम सूची का सत्यापन कर रहा है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications